मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

10 जुलाई 2011

डीयूःओबीसी की सीटों पर दाखिले की रफ्तार धीमी

दिल्ली विश्वविद्यालय में पांचवीं और अंतिम कटऑफ के आधार पर दाखिले की शुरुआत शनिवार से हो गई। इस कटऑफ के आधार पर ओबीसी के लिए सभी कॉलेजों में मौके बरकरार है। लेकिन, ओबीसी की सीटों पर भी दाखिले की रफ्तार थमने लगी है।

डीयू साऊथ कैंपस स्थित वेंकटेश्वर कॉलेज में शनिवार को महज 16 दाखिले हुए। ओबीसी कटेगरी के छात्रों ने बीकॉम प्रोग्राम, बीकॉम ऑनर्स, हिंदी, बीएससी लाइफ साइंस, बॉटनी ऑनर्स और केमेस्ट्री ऑनर्स में दाखिले लिए हैं।

वेंकटेश्वर कॉलेज के एक प्रवक्ता से मिली जानकारी के अनुसार, कॉलेज में 296 सीटें पर ओबीसी के तहत दाखिला होना था, जिसमें अभी तक 213 सीटों पर दाखिला हो चुका है। जबकि 83 सीटों पर छात्रों का प्रवेश अभी भी बाकी है। प्रवक्ता के मुताबिक, यह उम्मीद की जा रही है कि आगामी 13 जुलाई तक ओबीसी की सभी सीटें भर जाएंगी।

वेंकटेश्वर कॉलेज में ओबीसी के लिए चौथी कटऑफ से अंतिम कटऑफ के मुकाबले कई प्रतिशत की कमी की गई थी। हिस्ट्री ऑनर्स में पांच, बीए प्रोग्राम में तीन और हिंदी-अंग्रेजी ऑनर्स में दो प्रतिशत की कमी की गई थी।

वहीं शहीद भगत सिंह कॉलेज में ओबीसी की सोटों पर दाखिला लगभग पूरा हो चुका है। कॉलेज के प्रो. ओपी शर्मा ने बताया है कि ओबीसी की सभी सीटें करीब-करीब भर चुकी हैं।


शनिवार को महज कुछ छात्र दाखिला लेने के लिए फॉर्म ले गए हैं, क्योंकि बीकॉम में 5 सीटें और बीकॉम ऑनर्स में 8 सीटें अभी भी खाली हैं। शहीद भगत सिंह कॉलेज में बीकॉम व बीकॉम ऑनर्स में ओबीसी की कटऑफ में दो प्रतिशत की गिरावट आई थी।

गौरतलब है कि हंसराज कॉलेज के बीए प्रोग्राम में ओबीसी वर्ग की कटऑफ में सात, हिंदी ऑनर्स में छह और संस्कृत में आठ फीसदी की गिरावट आई थी। वहीं जानकी देवी मेमोरियल में बीए प्रोग्राम में सात और इतिहास ऑनर्स में पांच प्रतिशत की कमी की गई थी(हिंदुस्तान,दिल्ली,10.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।