मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 जुलाई 2011

धनबादःआरएसपी कॉलेज की शिफ्टिंग पर प्रशासन की मुहर

भूमिगत आग के कारण आरएसपी कॉलेज, राज हाईस्कूल व माडा कॉलोनी को शिफ्ट करने पर जिला प्रशासन ने मुहर लगा दी है। गुरुवार को समाहरणालय में उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक में उक्त निर्णय लिया गया। बैठक में सीएमआरआई के वरीय वैज्ञानिक डॉ एनके सहाय कहा कि 15 से 18 महीने के अंदर इनको शिफ्ट नहीं किया तो पूरा इलाका जमींदोज हो जाएगा।

साथ ही इसी क्षेत्र में 2 करोड़ गैलन पानी भरने के लिए बनी अंडर ग्राउंड जलमीनार भी नष्ट हो जाएगी। क्योंकि भूमिगत आग प्रतिमाह 2.2 मीटर की रफ्तार से बढ़ रही है। आग की मौजूदा स्थिति के आकलन के लिए प्रशासन ने बीसीसीएल एवं डीजीएमएस को दो स्थानों पर बोरिंग कर 10 दिनों में जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं, जिसके आधार पर सीएमआरआई अध्ययन रिपोर्ट तैयार करेगी।


आरएसपी कॉलेज, राज हाई स्कूल और माडा कॉलोनी को हटाने के लिए 12 जुलाई को उच्चस्तरीय बैठक होगी जिसमें प्रशासन, सीएमआरआई, आरएसपी कॉलेज के अधिकारियों के साथ बीसीसीएल के निदेशक भी भाग लेंगे। इस बैठक में हालात की समीक्षा के साथ शिफ्ट करने की प्रक्रिया पर चर्चा होगी। 

डीसी ने डीईओ को राज स्कूल परिसर के लिए स्थान चिह्न्ति कर स्थानांतरित करने का निर्देश दिया है। कॉलेज की प्राचार्य किरण सिंह ने बताया कि कॉलेज 7 एकड़ क्षेत्र में है जिसके अंदर राज हाई स्कूल है। डीसी ने बीसीसीएल को कॉलेज के लिए जमीन उपलब्ध करने के साथ भवन बनाने के भी निर्देश दिए हैं। 

बोकापहाड़ी के 205 विस्थापित परिवारों को करमाटांड़ में शिफ्ट करने की योजना बनाई जा रही है। बेलगड़िया में विस्थापित ज्यादा और आवास कम होने की वजह से करमाटांड़ में बने बीसीसीएल के भवनों में इन्हें शिफ्ट करने की योजना बन रही है। माडाकर्मियों को भी आवास उपलब्ध कराने का निर्देश डीडीसी को दिया गया है(दैनिक भास्कर,धनबाद,8.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।