मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 जुलाई 2011

मार्केट के लिए फिट है आईपी यूनिवर्सिटी का एमबीए कोर्स

गुरु गोविंद सिंह इंदप्रस्थ यूनिवसिर्टी में प्रफेशनल कोसेर्ज की भरमार है। यूनिवसिर्टी में बीबीए, बीसीए जैसे कोसेर्ज में काफी मारामारी रहती है। हर साल बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स इन कोसेर्ज के लिए एंट्रेंस टेस्ट देते हैं। अगले साल से यूनिवसिर्टी में एमबीए (फाइनेंशल मार्केट) का कोर्स शुरू हो रहा है। यूनिवसिर्टी का कहना है कि इस कोर्स को माकेर्ट की डिमांड के हिसाब से तैयार किया गया है।
गुरु गोविंद सिंह इंदप्रस्थ (आईपी) यूनिवसिर्टी ने इस साल एमबीए (फाइनेंशल मार्केट) का नया कोर्स शुरू करने का फैसला किया है। यह कोर्स यूनिवसिर्टी स्कूल में ही चलेगा। यूनिवसिर्टी के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज में स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा। इस कोर्स में 60 सीटें होंगी। कोर्स का सिलेबस माकेर्ट डिमांड को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

इसके अलावा यूनिवसिर्टी एमबीए (हॉस्पिटैलिटी एंड मैनेजमेंट) की प्लानिंग भी कर रही है। अगले साल से यह कोर्स भी स्टूडेंट्स को पढ़ने को मिलेगा। यूनिवसिर्टी के वाइस चांसलर प्रो. दिलीप के. बंदोपाध्याय का कहना है कि जॉब माकेर्ट की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ही यूनिवसिर्टी आगे बढ़ रही है। आईपी यूनिवसिर्टी के प्रफेशनल कोसेर्ज काफी पॉपुलर हो रहे हैं और यूनिवसिर्टी नई स्ट्रीम में कोर्स शुरू कर रही है।

एमबीए (फाइनेंशल मार्केट)

सीटें : 60

स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज की डीन प्रो. अनु सिंह ने बताया कि यूनिवसिर्टी ने नैशनल स्टॉक एक्सचेंज के साथ टाई अप किया है। स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग भी मिलेगी। प्रो. सिंह ने बताया कि इस कोर्स में स्टूडेंट्स के पास दो ऑप्शन रहेंगे।


दो स्ट्रीम : जिन स्टूडेंट्स ने मैथ्स नहीं पढ़ा होगा, वे एडवायजरी स्ट्रीम में एडमिशन ले पाएंगे और मैथ्स पढ़ने वाले स्टूडेंट्स वैल्यूएशन स्ट्रीम में पढ़ सकेंगे। इसके अलावा स्टूडेंट्स को मैनेजमेंट और स्टॉक माकेर्ट के भी पेपर पढ़ने होंगे। कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स के पास जॉब के बेहतर मौके होंगे। इस समय आईपी यूनिवसिर्टी में एमबीए (रेगुलर) कोर्स चल रहा है। 
इसके अलावा एमबीए लेवल पर कुछ वीकेंड कोर्स भी चल रहे हैं। यूनिवसिर्टी का कहना है कि फाइनेंशल माकेर्ट स्ट्रीम में यह नया कोर्स शुरू किया गया है और स्टूडेंट्स के रिस्पॉन्स को देखने के बाद यूनिवसिर्टी कुछ और स्ट्रीम में भी कोर्स शुरू करने पर विचार करेगी। 

इंस्टिट्यूटों में भी होगी काउंसलिंग 

यूनिवसिर्टी के द्वारका कैंपस में शुक्रवार से काउंसलिंग शुरू हो गई है। इस बार मेन कैंपस के साथ कुछ सेल्फ फाइनैंसिंग इंस्टिट्यूटों में भी काउंसलिंग होगी। अभी यूनिवसिर्टी ने जो शेडयूल जारी किया है, उसके मुताबिक बीसीए, बीबीए और बीजेएमसी कोसेर्ज की काउंसलिंग अलग-अलग संस्थानों में होगी। इन तीनों कोसेर्ज की काउंसलिंग 4 जुलाई से शुरू होगी।

बीबीए, बीसीए, बीएड, एलएलबी और बीजेएमसी कोसेर्ज की काउंसलिंग शुरू हो चुकी है और इंजीनियरिंग कोसेर्ज के काउंसलिंग शेड्यूल अभी तय नहीं है। यूनिवसिर्टी के मुताबिक, बीबीए कोर्स में 4,230 सीटें हैं। बीएड में 2,220, बीसीए में 1,840, बीजेएमसी में 820 और एलएलबी में 540 सीटें हैं। 

- बीबीए कोर्स की काउंसलिंग - जगन्नाथ इंटरनैशनल मैनेजमेंट स्कूल, कालकाजी (कालकाजी पुलिस स्टेशन के सामने) 

- बीजेएमसी कोर्स की काउंसलिंग - महाराजा सूरजमल इंस्टिट्यूट, सी-4 जनकपुरी 

- बीसीए की काउंसलिंग के लिए - इंस्टिट्यूट ऑफ इनोवेशन इन टेक्नॉलजी एंड मैनेजमेंट, इंस्टिट्यूशनल एरिया, जनकपुरी

25 जुलाई तक कैंसल होंगे एडमिशन 

शेडयूल की पूरी जानकारी आईपी यूनिवसिर्टी की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। स्टूडेंट्स को एडमिशन कैंसल कराने के लिए 25 जुलाई तक का समय दिया गया है। इस दिन तक यूनिवसिर्टी में एडमिशन वापस लेने की ऐप्लीकेशन देने वाले स्टूडेंट्स की फीस वापस की जाएगी। इसके लिए जमा की गई फीस से 1,000 रुपये काटे जाएंगे। लेकिन एडमिशन कैंसल कराने वाले स्टूडेंट्स उस कोर्स में दोबारा एडमिशन पाने के हकदार नहीं होंगे। 

यूनिवसिर्टी के जॉइंट रजिस्ट्रार (ऐकडेमिक) कर्नल प्रदीप कुमार उपमन्यु का कहना है कि इस बार पूरी कोशिश की जा रही है कि 31 जुलाई तक दूसरी काउंसलिंग भी खत्म हो जाए ताकि किसी कोर्स में सीटें खाली न रहें। गौरतलब है कि पिछले साल काउंसलिंग प्रोसेस में देरी के चलते बीबीए व बीसीए कोर्स में काफी सीटें खाली रह गई थीं क्योंकि देरी के कारण स्टूडेंट्स ने दूसरी जगह पर एडमिशन ले लिया था(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,2.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।