मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 जुलाई 2011

बाड़मेरःआठ सौ विद्यार्थी परेशान , स्कूल पर ताला लगाने की चेतावनी

एक ओर सरकार अनामांकित एवं ड्रॉप आउट बच्चों को शिक्षा से जोड़ने की कवायद कर रही है। वहीं दूसरी ओर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय होडू में शिक्षक , लिपिक, चपरासी एवं पर्याप्त कमरों की व्यवस्था नहीं होने से स्कूल के साढ़े आठ सौ विद्यार्थी परेशान है। विद्यार्थियों के बैठने के लिए न तो पर्याप्त कमरे हैं और न ही पीने के पानी की व्यवस्था। मजबूरन विद्यार्थियों को पेड़ के नीचे बैठ कर अध्ययन करना पड़ता हैं। चपरासी के अभाव में छात्रों को ही क्लास रूम की सफाई करनी पड़ती है। पानी की व्यवस्था भी छात्रों को करनी पड़ रही है। सत्र प्रारंभ होने के एक माह बाद भी कई विषयों की पढ़ाई शुरू नहीं हो पा रही।

ऐसे में 18 अगस्त से शुरू होने वाली पहले टेस्ट की तैयारी को लेकर विद्यार्थी असमंजस में है।

ताला लगाने की चेतावनी

होडू निवासी पोकरराम सेंवर, मांगीलाल, कानाराम सहित ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि अगर स्कूल की व्यवस्थाएं मंगलवार तक नहीं सुधारी गई तो ग्रामीण स्कूल पर ताला लगाने के साथ ही चक्का जाम प्रदर्शन किया जाएगा। इस संबंध में ग्रामीणों ने बुधवार को कलेक्टर गौरव गोयल को ज्ञापन सौंप जल्द स्कूल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं सुधारने का आग्रह किया है।


विद्यालय क्रमोन्नत नहीं होने से रोष 

चौहटन. पंचायत समिति के उपरला ग्राम पंचायत मुख्यालय की उप्रावि को क्रमोन्नत नहीं करने से विद्यार्थियों सहित ग्रामीणों में रोष है। ग्रामीणों ने विद्यालय को क्रमोन्नत करने के लिए कई बार राज्य सरकार को अवगत करवाया मगर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। विद्यालय में अध्ययनरत चार सौ विद्यार्थियों का भविष्य बिगड़ रहा है। सरपंच मोबताराम विश्नोई ने बताया कि विद्यार्थियों के अनुपात में पर्याप्त शिक्षक नहीं होने से विद्यार्थी पढ़ाई छोड़ने को मजबूर है।

ञ्चउपरला ग्राम पंचायत में प्राथमिक विद्यालय माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत नहीं हुआ है तो इसके लिए सरपंच प्रस्ताव लेकर आए। राज्य सरकार को विद्यालय क्रमोन्नत के लिए लिखा जाएगा।

गोरधन लाल पंजाबी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक बाड़मेर

200 छात्रों पर 2 शिक्षक 

शिव तहसील के झणकली पंचायत स्थित माध्यमिक विद्यालय में मात्र 2 शिक्षक कार्यरत है। ऐसे में क्षेत्र के दलित बच्चे अन्य जगह जाकर अध्ययन करने को मजबूर है। क्षेत्र के मेवाराम, मूलाराम, रामू राम, जोधाराम सहित ग्रामीणों ने प्रशासन से स्कूल में शिक्षकों के रिक्त पद पर जल्द नियुक्ति कर स्कूल में व्यवस्थाएं सुधारने की बात की(दैनिक भास्कर,बाड़मेर,21.7.11) ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।