मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

19 जुलाई 2011

डीयूःओबीसी दाखिले का आखिरी दिन आज,कॉलेजों में ओरिएंटेशन का दौर शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय में ओबीसी वर्ग के लिए जारी सातवीं कट ऑफ लिस्ट में दाखिले का आखिरी मौका मंगलवार है। कॉलेजों में ४० से लेकर ५० फीसदी तक अधिक सीटें अब भी ओबीसी वर्ग में खाली हैं। डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो जेएम खुराना ने बताया कि सातवीं लिस्ट के बाद बुधवार तक कॉलेजों से खाली सीटों का ब्योरा मांगा गया है।नई दिल्ली (कासं)। दिल्ली विश्वविद्यालय में नए छात्रों के लिए ओरिएंटेशन का दौर कॉलेजों में शुरू हो गया है। सोमवार को एसजीटीबी खालसा और जीसस एंड मैरी कॉलेज में ओरिएंटेशन का कार्यक्रम रखा गया था। ज्यादातर कॉलेजों में बुधवार और गुヒवार को ओरिएंटेशन होगा। इसमें छात्रों और अभिभावकों को भी बुलाया गया है। उन्हें कॉलेज के अतीत से लेकर वर्तमान तक इतिहास से रूबरू कराया जाएगा।

कैंपस में खालसा कॉलेज में ओरिएंटेशन में छात्रों और अभिभावकों की खूब भीड़ जुटी। पूरा ऑडिटोरियम भर गया। इस मौके पर कॉलेज के पुराने छात्र और पत्रकार प्रभु चावला और प्रबंध समिति के अध्यक्ष एचएस सरना से छात्रों से मिलवाया गया। प्राचार्य जसविन्दर सिंह ने छात्रों को संस्थान के इतिहास और वर्तमान सुविधाओं के बारे में बताया। जीसस एंड मैरी कॉलेज में भी दो दिन के ओरिएंटेशन प्रोग्राम में पहले दिन काफी संख्याएं छात्र में पहुंची।


विश्वविद्यालय में मंगलवार को समान अवसर सेल ने भी विकलांग छात्रों के लिए कांफरेंस सेंटर में ओरिएंटेशन प्रोग्राम रखा है। एसआरसीसी और हंसराज जैसे कॉलेज में २० जुलाई को ओरिएंटेशन होगा। हंसराज में भोजन की व्यवस्था है। यहां हवन और सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। एसआरसीसी में ओरिएंटेशन और फिर क्लास रूम में इंटरएक्शन रखा गया है। हिन्दू, रामजस और कमला नेहरू कॉलेज आदि ने २१ जुलाई को अपना ओरिएंटेशन प्रोग्राम रखा है। इस दिन छात्रों को कॉलेज के इतिहास और विशिष्ट अतिथि से भी रूबरू कराने की योजना है। ज्यादातर कॉलेजों में सत्र के पहले दिन गुरूवार को ही ओरिएंटेशन है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में नए सत्र के शुरू होने पर पुलिस जगह जगह सुरक्षा के इंतजाम करेगी। डीटीसी बसों और मेट्रो तक में सादी वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। विश्वविद्यालय में सोमवार को प्रशासन और पुलिस अधिकारियों के बीच बैठक हुई। इसमें पुलिस ने प्रशासन को रैगिंग रोकने के लिए हरसंभव मदद के आश्वासन दिए। डिप्टी प्रोक्टर मनोज अरो़ड़ा ने बताया कि पुलिस को रैगिंग रोकने में प्रशासन को सहयोग करने को कहा गया है। साउथ कैंपस के डिप्टी प्रोक्टर संजीव सिंह ने बताया कि जो भी छात्र रैंगिंग में लिप्त पाया गया उसका निलंबन से लेकर नामांकन रद्द करने तक की कार्रवाई की जा सकती है। थाने में उसके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज होगा(नई दुनिया,दिल्ली,19.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।