मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 जुलाई 2011

पटना विवि में रैगिंगः नाम पता पूछकर पीटा

पटना विश्वविद्यालय के पटना कॉलेज में एक बार फिर रैगिंग की घटना हुई। रैगिंग के शिकार हुए मिथुन कुमार सिंह(बेगूसराय)और मुश्ताक रजा (पश्चिम बंगाल) को उनके कॉलेज के ही सीनियर छात्रों ने अदब सिखाने के नाम पर कठोर यातनाएं दीं और मारपीट की। दोनों पीड़ित को गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन पूरे मामले से अनभिज्ञ है, जबकि कॉलेज प्रशासन इसे रैगिंग की घटना मानने से इंकार कर रहा है।

कक्षा से खींचकर निकाला : मिथुन कुमार सिंह और मुश्ताक रजा पटना विश्वविद्यालय में भूगोल स्नातक के प्रथम वर्ष के छात्र हैं। मिथुन कुमार सिंह ने बताया कि दोपहर में स्नातक द्वितीय वर्ष के छात्र उनकी कक्षा में आए। उन्हें देखकर क्लास के सभी छात्र खड़े हो गए। लेकिन वे बैठे रहे। इससे खफा सीनियर छात्रों ने पहले उनके नाम, घर और पारिवारिक पृष्ठभूमि के बारे में पूछा। बाद में उन्हें अदब सिखाने के लिए पांच-छह सीनियर छात्रों ने उन्हें खिंचकर क्लास से बाहर निकाला और फिर जमकर पिटाई की।

अस्पताल में हुए भर्ती : सीनियर छात्रों की पिटाई से मिथुन को काफी चोटें आई हैं। मिथुन को उनके साथियों ने पहले पटना विश्वविद्यालय स्थित डिस्पेंसरी ले गए।


लेकिन वहां मौजूद डॉक्टरों ने उन्हें पीएमसीएच भेज दिया। पीएमसीएच में इलाज के बाद दोनों छात्र अपने घर चले गए। वहां मौजूद उनके दोस्तों ने बताया कि दोनों घटना से बहुत डरे हुए हैं। 

रैगिंग मानने से इंकार : विश्वविद्यालय के कुलपति सुदिप्तो अधिकारी ने देर शाम तक घटना से अनभिज्ञता जताई, जबकि कॉलेज के प्राचार्य लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि यह घटना दो गुटों के बीच मार-पीट का है। इसका रैगिंग से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि घटना की पूरी जांच कराई जा रही है(दैनिक भास्कर,पटना,21.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।