मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

18 जुलाई 2011

‘आपके साथ सदैव’: डीयू वीसी

21 जुलाई से शुरू होने जा रहे दिल्ली विश्वविद्यालय के नए सत्र 2011-12 में छात्रों को कुलपति प्रो.दिनेश सिंह का साथ पहले ही दिन से मिलने जा रहा है।

नए छात्रों के बीच ‘आपके लिए आपके साथ सदैव’ की नीति के साथ कुलपति प्रो. दिनेश सिंह खुद कॉलेज-कॉलेज चक्कर लगाएंगे। इस मुहिम का उद्देश्य नए छात्रों को रैगिंग के डर से राहत का अहसास कराना है और सेमेस्टर सिस्टम को लेकर उनके मन में पैदा हो रही जिज्ञासाओं को शांत करना है।

कुलपति प्रो. दिनेश सिंह ने बताया कि छात्रों से लगातार संवाद की जो परंपरा उन्होंने बीते सत्र में शुरू की थी, उसे नए सत्र में भी जारी रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि डीयू के नए सत्र के पहले ही दिन से वह अपनी टीम के सदस्यों यानी समकुलपति, रजिस्ट्रार, डीन ऑफ कॉलेज, प्रोक्टर और डीन छात्र कल्याण की मदद से विभिन्न कॉलेजों में छात्र-छात्राओं के बीच पहुंचेंगे।

प्रो.दिनेश सिंह का कहना है कि इस कदम के पीछे हमारी कोशिश है नए-पुराने छात्रों से रूबरू होना और उनसे सीधे संवाद कायम करना। प्रो. सिंह ने बताया कि चूंकि कॉलेजांे की संख्या बहुत ज्यादा है, सो पहले ही दिन वह सभी कॉलेजों में नहीं पहुंच सकते हैं, इसलिए अगले कई दिनों तक दौरे जारी रखेंगे।


कुलपति ने बताया कि छात्रों से मुखातिब होने से कई नई तरह की परेशानियों और सुझावों को जानने का मौका मिलता है और जब यह सब सीधे छात्रों के मुंह से सुनने को मिलता है तो वस्तुस्थिति का अंदाजा लगाना आसान हो जाता है। प्रो. सिंह ने कहा कि ऐसा नहीं है कि जो छात्र उनसे नहीं मिल पाएंगे, उन्हें मेरा साथ नहीं मिलेगा। बीते दिनों ही उन्होंने फेसबुक और ईमेल आईडी (vcforstudents@du.ac.in) की सुविधा छात्रों के लिए शुरू की है। छात्र-छात्राएं जब चाहें, मुझसे इन माध्यमों से जुड़े रह सकते हैं।
फिर एक छत के नीचे होंगे एकत्र

छात्रों के बीच पहुंचकर उनकी समस्याओं को जानने की कोशिश में जुटे डीयू कुलपति प्रो.दिनेश सिंह जनवरी 2011 में यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के अनुभव को नहीं भूले हैं। उन्होंने नए सत्र में एक बार फिर उसी प्रक्रिया को दोहराने का मन बनाया है। 

कुलपति प्रो. दिनेश सिंह कहते हैं कि वह अनुभव सचमुच बेहतरीन था और उस दौरान कई ऐसे सुझाव मिले, जिनसे छात्र और शिक्षकों के हित में काम करना आसान हो गया। प्रों. सिंह ने कहा कि बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए वह एक बार फिर छात्रों और शिक्षकों के बीच पहुंचना चाहते हैं।

आज से 7वीं कटऑफ के दाखिले

ओबीसी कोटे की सीटों पर दाखिले के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से जारी सातवीं कटऑफ (दूसरी विशेष कटऑफ) के दाखिले सोमवार से शुरू हो रहे हैं। 14,580 सीटों को भरने के लिए जारी कटऑफ में कैम्पस व ऑफ कैम्पस दोनों ही स्तर के कॉलेजों में अब भी अवसर बरकरार हैं। 

हालांकि आर्ट्स-कॉमर्स के मुकाबले साइंस पाठच्यक्रमों में अवसर कम रह गए हैं। कैम्पस कॉलेजों की बात करें तो दौलतराम, हंसराज, हिन्दू, मिरांडा हाउस व रामजस कॉलेज में कई विकल्प बाकी हैं। ऑफ कैम्पस कॉलेजों की बात करें तो गार्गी, डीडीयू, कमला नेहरू व मैत्रयी कॉलेज में भी ढेरों अवसर हैं। 

ओबीसी की विशेष दाखिला प्रक्रिया 19 जुलाई तक चलेगी। प्रात: कालीन कॉलेजों में दाखिले सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक और सांध्य कॉलेजों में शाम 4 से रात 7 बजे तक होंगे।
(शैलेन्द्र सिंह,दैनिक भास्कर,दिल्ली,18.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।