मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

19 जुलाई 2011

इकोनॉमिक रिसर्च में अदभुत रूप से कमाल हैं शुभदा राव

शुभदा राव ने अपने करियर की शुरुआत मुंबई यूनिवर्सिटी से पीएचडी करने के बाद आईसीआईसीआई बैंक के प्लानिंग एंड ट्रेजरी विभाग से की। इस समय शुभदा राव यस बैंक में प्रेसीडेंट और मुख्य अर्थशास्त्री हैं। यहां पर वे इकॉनोमिक्स रिसर्च यूनिट का कार्य देखती हैं। बैंक के लिहाज से महत्वपूर्ण आर्थिक विषयों की जानकारी जुटाकर एक मजबूत डाटाबेस तैयार करना उनकी जिम्मेदारी है। उन्हें अपने संस्थान को भविष्य की संभावनाओं और आशंकाओं से लगातार अवगत कराते रहना पड़ता है।


आर्थिक क्षेत्र में लंबे समय काम के अनुभव की बदौलत उन्होंने एक ऐसी अनुसंधानिक डिजाइन तैयार की है, जो कंपनियों को निवेश संबंधी मामलों में बेहतरीन मार्गदर्शन देती है। उनके द्वारा दी गई आर्थिक हालात की जानकारियां बेहद सटीक साबित होती हैं, जो आर्थिक नीतियों में काफी मददगार साबित होती हैं। विगत मई माह में एक चर्चा के दौरान उन्होंने कहा था कि अभी लगभग तीन महीने महंगाई इसी तरह बढ़ती रहेगी और ऐसा ही हो रहा है। इसके अलावा शुभदा राव बैंक की ब्याज दरों और विनिमय दर के साथ-साथ बैंक की अन्य परिसंपत्तियों के संदर्भ में सही-सही आंकड़े जुटाने और आकलन करने का जिम्मा संभालती हैं। 
यस बैंक से पहले शुभदा ने ‘बैंक साउंडनेस एंड मैक्रोइकॉनोमिक पॉलिसी’ नाम से अतिरिक्त प्रोजेक्ट चलाने के लिए एक आर्थिक सलाहकार संस्था का गठन किया, जिसने आरबीआई (भारतीय रिजर्ब बैँक) की निगरानी में काम किया। उन्होंने ‘कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज’ में चीफ इकॉनोमिस्ट, ‘बैंक ऑफ बड़ोदा’ में इकॉनोमिस्ट एंड हेड ‘क्राइसिल एडवाइजरी सर्विसेज’ में भी बतौर सलाहकार काम किया।

शुभदा राव

मुख्य अर्थशास्त्री, यस बैंक

जन्म : १ अगस्त, 

१९८६, मुंबई

पढ़ाई : मुंबई विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स में पीएचडी

हुनर : इकोनॉमिक रिसर्च

आमदनी : 5 लाख रुपए प्रति माह(अंकित शुक्ला,दैनिक भास्कर,मुंबई,17,.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।