मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 जुलाई 2011

महाराष्ट्रःएमबीबीएस की कट ऑफ लिस्ट में रिकार्ड गिरावट

मेडिकल प्रवेश प्रक्रिया के इतिहास में संभवत: यह पहला अवसर है कि एमबीबीएस पाठ्यक्रम की कट ऑफ लिस्ट में गिरावट आई है। राज्य वैद्यकीय शिक्षा व अनुसंधान निदेशालय की ओर से सोमवार से शुरू की गई प्रवेश प्रक्रिया के पहले दिन कट ऑफ लिस्ट 170 अंक पर आकर रुक गई। जबकि पिछले वर्ष पहले दिन कट ऑफ लिस्ट 185 थी।

प्रक्रिया के दूसरे दिन एमबीबीएस की सभी सीटें भर गई थीं। कट ऑफ में रिकार्ड गिरवट को देखते हुए यह माना जा रहा है कि इस बार एमबीबीएस की सीटें भरने में तीन दिन लगंेगे। संभवत: कट ऑफ लिस्ट इससे नीचे जा सकती है।

उम्मीदें हैं परवान पर

पहले दिन मेरिट लिस्ट कम होने से उन विद्यार्थियों को भी एमबीबीएस में दाखिला मिलने की उम्मीद जतायी जा रह है, जिन्हें 160 से 155 अंक सीईटी में मिले हैं। इसका कारण यह भी है कि काउंसिलिंग के मार्फत भरी जाने वाली सीटों और कालेजों की संख्या भी बढ़ी है। गत वर्ष तक 18 कालेजों की ढाई हजार सीटों पर दाखिला दिया गया था।


इस वर्ष चार निजी कालेजों ने काउंसिलिंग के मार्फत सीटें भरने का फैसला किया है, जिस कारण सीटों की संख्या बढ़कर तीन हजार से अधिक हो गई है। एमबीबीएस की कट ऑफ लिस्ट में गिरावट का फायदा उन विद्यार्थियों को मिलेगा, जो दूसरे विकल्प के तौर पर डेंटल पाठच्यक्रम को दिया है। अन्य मेडिकल पाठच्यक्रमों की कट ऑफ लिस्ट भी नीचे जा सकती है। 

कम आए रिजल्ट 

इस बार एमएचटी सीईटी परीक्षा में मेडिकल की स्कोरिंग काफी कम रही है। इसका असर कट ऑफ लिस्ट पर पड़ा है। पाठच्यक्रम की मेरिट लिस्ट 195 से शुरू हुई। टॉप टेन में 185 अंक पाने वाले विद्यार्थियों को भी स्थान मिला है। विदर्भ में 193 अंक से मेरिट शुरू हुई, जबकि गत वर्ष स्टेट मेरिट लिस्ट 198 से शुरू हुई थी। 

विदर्भ में मेरिट लिस्ट 196 से शुरू हुई थी। इसके अलावा मेडिकल पाठच्यक्रम प्रवेश पूर्व परीक्षा में 180 व 195 से अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों की संख्या काफी कम है। 160 से 179 अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों की संख्या अधिक है।

कहां से शुरू हुई काउंसिलिंग

सोमवार को मेडिकल कालेज सहित राज्य के तीन अन्य काउंसिलिंग केन्द्रों पर विद्यार्थियों को राज्य मेरिट लिस्ट के अनुसार बुलाया गया। पहले दिन इन केन्द्रों पर मेरिट लिस्ट क्रमांक 1 से 900 तक के विद्यार्थियों बुलाया गया था। इनमें से मेडिकल कालेज में 137 विद्यार्थियों का समावेश था। दोनों सत्रों में चार विद्यार्थी अनुपस्थित रहे।

जीएमसी नागपुर पहली पसंद बना

पिछले कई वर्षो से विदर्भ के विद्यार्थियों की पहली पसंद मुंबई या पुणो था, लेकिन इस बार यह मोह भंग हो गया है। भविष्य में डाक्टर बनने का सपना लिए मेडिकल कालेज में पहुंचे विदर्भ के विद्यार्थियों ने नागपुर के मेडिकल कालेज को पहली पसंद के रूप में चुना। उसके बाद पुणो के मेडिकल कालेज को दूसरे वरियता दी। जबकि तीसरी पसंद के रूप में मुंबई के केईएम मेडिकल कालेजों को चुना।

दूसरे दिन की काउंसिलिंग डिटेल

मंगलवार को काउंसिलिंग के दूसरे दिन पहले सत्र में स्टेट मेरिट लिस्ट नंबर 901 से 1400 के विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा। दूसरे सत्र में स्टेट मेरिट लिस्ट नंबर 1401 से 2000 तक के विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा। पहला सत्र सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक तथा दूसरा सत्र दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक चलेगा(दैनिक भास्कर,नागपुर,5.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।