मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

07 जुलाई 2011

राजस्थानःसर्विस एक्सटेंशन प्रमोशन की राह में रोड़ा

राज्य सरकार और राजकीय उपक्रमों में अफसरों की सेवानिवृत्ति से ठीक पहले सर्विस एक्सटेंशन के चलन से प्रमोशन चाहने वालों की उम्मीदें धरी रह जाती हैं। एक्सटेंशन के पीछे अफसरों की कमी तो है ही, राजनीतिक समीकरण भी हावी रहते हैं। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट के पदोन्नति में आरक्षण संबंधी फैसले के संदर्भ में होने वाले रीगेनिंग के लिए सर्वे करने के दौरान पदोन्नतियों पर रोक के चलते भी एक्सटेंशन देने का तर्क दिया जाता है।

कारण कुछ भी हो, परंतु पदोन्नति का इंतजार करने वाले कई अधिकारियों के अरमान धरे रह जाते हैं और वे सर्वोच्च पद पर पहुंचने से पहले ही रिटायर हो जाते हैं। कार्मिक विभाग के प्रमुख सचिव खेमराज के अनुसार यह मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है। मुख्य सचिव के पद पर एक बार कुछ माह के लिए अनिल वैश्य को एक्सटेंशन दिया गया है और वो भी गुर्जर आंदोलन के कारण।

क्या देते हैं तर्क: एक्सटेंशन देने के पीछे सरकार की ओर से तर्क दिया जाता है कि अफसर योग्य है, अफसरों की कमी है और प्रोजेक्ट विशेष में जरूरत है।


नियमों से होता है एक्सटेंशन: सर्विस एक्सटेंशन का विवेकाधिकार कोटे से लेना देना नहीं है। यह सर्विस रूल्स के प्रावधानों के आधार पर किए जाते हैं। -एस.अहमद, मुख्य सचिव

इन विभागों में लाइन में हैं अफसर

पीएचईडी : मुख्य अभियंता (विशेष परियोजना) अगम माथुर 31 जुलाई,11 को रिटायर होंगे। इस पद के लिए मुख्य अभियंता (प्रशासन) रामराज मीणा, मुख्य अभियंता (ग्रामीण) वी.के.माथुर, मुख्य अभियंता (मु.) एच.के. नारंग के साथ अति. मुख्य अभियंता अनिल भार्गव, भुवनेश माथुर, सी.एम.माथुर, रामकरण मीणा, उमेश धींगड़ा, मो.उमर खान, के.वी.एस. राणावत लाइन में हैं। 

जल संसाधन : चीफ इंजीनियर (एसडब्ल्यूआरपीडी) जी.आर. भंसाली 31 जुलाई को सेवानिवृत हो रहे हैं। अब पदोन्नति के लिए ए.बी. माथुर, रविंद्र भटनागर और दयाराम मोसलपुरिया कतार में हैं। 

पीडब्ल्यूडी : मुख्य अभियंता (पीएमजीएसवाई) डी.आर. चौहान 31 अगस्त को रिटायर होंगे। उनके बाद माधोलाल मीणा, पी.पी. माथुर, अजीत कुमार सांघी, अशोक अरोड़ा कतार में हैं। 

प्रशासनिक सेवाएं : आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आरएएस, आरपीएस व लेखा सेवाओं में सर्विस एक्सटेंशन नहीं होता है। प्रदेश में अभी आईएएस में मुख्य सचिव अनिल वैश्य के एक्सटेंशन का मामला सामने आया है।

कहां-कहां एक्सटेंशन

विद्युत कंपनियां : अजमेर डिस्कॉम में एमडी पी.एस. जाट को चौथी बार और जोधपुर डिस्कॉम में एमडी बी.एल. खमेसरा को दूसरी बार एक्सटेंशन मिला है। जयपुर डिस्कॉम में आरजी गुप्ता दो बार एमडी के पद पर एक्सटेंशन पा चुके थे। जयपुर में निदेशक (तकनीकी) के पद पर ए.के. गुप्ता की नियुक्ति सेवा विस्तार ही है। प्रसारण निगम में डी.सी. गुप्ता, एन.एम. अग्रवाल और आर.के. गुंसाई एवं कोटा थर्मल के एन.के. जैन को एक्सटेंशन दिया जा चुका है।

जल संसाधन : चीफ इंजीनियर एस.सी. गुप्ता और दलजीत सिंह नौत्रा को एक्सटेंशन मिल चुका था।

पीएचईडी : चीफ इंजीनियर (विशेष परियोजना) अगम माथुर को दो बार एक्सटेंशन मिल चुका है। इससे पूर्व तन सिंह को नौ माह और के.डी. खींची को 7 दिन के लिए सर्विस एक्सटेंशन दिया गया था।

चिकित्सा : एसएमएस हॉस्पिटल के अधीक्षक के पद पर डॉ. एल.सी. शर्मा को हाल ही एक्सटेंशन मिला है। इससे पहले डॉ. एन.एस. शेखावत को यह लाभ दिया था(ललित शर्मा,दैनिक भास्कर,जयपुर,7.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।