मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

13 जुलाई 2011

डीयू में दाखिले का आखिरी मौका आज

दिल्ली विश्वविद्यालय में पांचवीं लिस्ट में दाखिले का आखिरी मौका बुधवार है। इसके बाद सामान्य वर्ग के लिए कॉलेजों के दरवाजे बंद हो जाएंगे। जरूरत प़ड़ी तो कॉलेज नए सिरे से आवेदन मंगवा सकता है। सामान्य वर्ग को खाली सीटों को जानने के लिए खुद ही कॉलेज से संपर्क करना होगा।

विश्वविद्यालय में पांचवीं लिस्ट में बीकॉम में छह कॉलेज और बीकॉम आनर्स में ४ कॉलेजों में मौके बाकी हैें। इनमें केएमसी, भगिनी निवेदिता, मोतीलाल नेहरू, पीजीडीएवी प्रातः और सांध्य कॉलेज हैं। बीकॉम आनर्स में कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, आचार्य नरेन्द्रदेव कॉलेज और डीएवी और अरविन्दो सांध्य जैसे कॉलेज हैं। बीए प्रोग्राम में अदिति महाविद्यालय, भगिनी निवेदिता, हंसराज कॉलेज, देशबंधु, एसजीएनडी खालसा, श्रद्धानंद और जाकिर हुसैन कॉलेज हैं। अर्थशास्त्र आनर्स में रामजस कॉलेज में दाखिले जारी हैं। अंग्रेजी आनर्स में केट के जरिए जाकिर हुसैन और देशबंधु कॉलेज है। इनके अलावा हिन्दी, संस्कृत और राजनीतिशास्त्र जैसे कॉलेज में कहीं कहीं मौका है। संस्कृत आनर्स में दाखिले के लिए कई कॉलेजों के दरवाजे खुले हैं।



सत्यवती कॉलेज में शिकायतों का खुला आमंत्रण

सत्यवती कॉलेज में स्पोर्ट्स कोट में दाखिले में अगर किसी को अनियमितता की शिकायत है वे फौरन कॉलेज से संपर्क कर सकता है। जांच समिति ने जनहित में यह निर्णय लिया है कि खेल कोटे में आवेदक शिकायत लिखित रूप में समिति के पास १३ जुलाई को २ बजे तक जरूरत दर्ज कराए। शिकायतकर्ता का नाम गुप्त रखा जाएगा। छात्र अपनी शिकायत जांच समिति के संयोजक डा रामलखन मीना को भी सीधे मेल से भेज सकते हैं।विदेशी विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा पाने के इच्छुक छात्रों के मार्गदर्शन और मदद के लिए ईजीई ग्लोबल एजुकेशन सेंटर राजधानी में भी आ गया है। मंगलवार को सेंटर का उद्घाटन किया गया। कंसल्टेंसी के रूप में यह सेंटर छात्रों को विभिन्न विश्वविद्यालयों के कोर्स, कॅरियर और फीस आदि के बारे में जानकारी मुहैया कराएगा। छात्रों का वहां जाने के रास्ते भी बताएगा। उद्घाटन के मौके पर कंपनी के सीईओ राजीव गुप्ता, मुख्य मेंटर पीआर चावला और अधिकारी राहुल दत्त भी मौजूद थे(नई दुनिया,दिल्ली,13.7.11)।

राष्ट्रीय सहारा की रिपोर्टः
कॉलेजों में सामान्य वर्ग की दाखिला प्रक्रिया का बुधवार को आखिरी दिन है। जिन विद्यार्थियों ने अब तक कॉलेजों में दाखिला नहीं लिया है, उन्हें हर हाल में बुधवार तक दाखिला लेना होगा। हालांकि अनुसूचित जाति व जनजाति की दाखिला प्रक्रिया फिलहाल जारी रहेगी। कॉलेजों में एससी- एसटी वर्ग के फेस टू फेस अलॉटमेंट के पहले फेज के तहत दाखिले की अंतिम तिथि बुधवार ही है। लेकिन इस वर्ग के दूसरे फेज की दाखिला प्रक्रिया 16 जुलाई से शुरू होगी। इसके तहत 21 से 25 जुलाई तक कॉलेजों में दाखिला लिये जाएंगे। गौरतलब है कि डीयू की पांचवीं कटऑफ सूची में सामान्य वर्ग के लिए काफी कम कॉलेजों में चांस हैं। साइंस कोर्सेज में दाखिले के लिए तो केवल आठ कॉलेजों में एडमिशन प्रोसेस चल रहा है। इसी प्रकार, कला और कॉमर्स में भी काफी कम कॉलेजों में सामान्य वर्ग की दाखिला प्रक्रिया चल रही है। रामजस कॉलेज की बात करें तो यहां केवल अर्थशास्त्र ऑनर्स और बीएससी अप्लाइड लाइफ साइंसेज में ही एडमिशन के दरवाजे खुले हैं। यहां बीएससी अप्लाइड लाइफ साइंस की 46 सीटों पर करीब 50 दाखिले हो गये हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।