मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

01 जुलाई 2011

उत्तराखंडःआधुनिक शिक्षा का केंद्र है देहरादून का एसजीआरआर कॉलेज

विज्ञान, कृषि, पर्यटन, पत्रकारिता, सामाजिक कार्य जैसे विषयों पर विभिन्न कोर्सेज के लिए श्री गुरु राम राय पीजी कॉलेज का राजधानी में विशेष स्थान है। कॉलेज में आगामी सत्र के लिए प्रवेश व पंजीकरण शुरू हो चुके हैं। सोशल वर्क में स्नातकोत्तर, एग्रीकल्चर में स्नातक व स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स चलाने वाले राजधानी के अकेले कॉलेज एसजीआरआर में करीब डेढ़ दर्जन विषयों में स्नातकोत्तर कोर्सेज के साथ कला, विज्ञान व वाणिज्य विषय में स्नातक शिक्षा प्राप्त करने की भी सुविधा है। इस वर्ष से कॉलेज में बीकॉम व बीएससी हॉर्टिकल्चर कोर्स भी शुरू करने की योजना है।
महाविद्यालय अर्थशास्त्र, गणित, भूगोल, सांख्यिकी, हिंदी, अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, इतिहास, सैन्य विज्ञान, पत्रकारिता, पर्यटन व होटल मैनेजमेंट आदि विषयों में स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में उपाधि संचालित करता है। साथ ही, कॉलेज में सेल्फ फाइनेंस्ड मोड में बीएड, एमएड समेत विभिन्न विषय में कोर्स भी संचालित किए जा रहे हैं। बीएड, एमएड में प्रवेश विवि की प्रवेश परीक्षा के माध्यम से, जबकि शेष पाठ्यक्रमों में मेरिट के आधार पर प्रवेश दिए जाते हैं। कॉलेज में एग्रीकल्चर फार्म, एनसीसी, एनएसएस व शोध की सुविधाएं भी हैं।

कॉलेज के प्राचार्य डॉ. वीए बौड़ाई के मुताबिक परंपरागत विषयों के साथ ही वर्तमान की जरूरत के अनुसार भी विषय कॉलेज में लाए जाएं। इसी के तहत महाविद्यालय में एमए सोशल वर्क, एमएससी एग्रोनॉमी, बीएससी एग्रीकल्चर, पत्रकारिता में डिप्लोमा, पर्यटन व होटल प्रबंधन में डिप्लोमा आदि कोर्स शुरू किए गए हैं। प्रवेश प्रक्रिया जारी है। फिलहाल 70 प्रतिशत से कम अंकों वाले छात्रों का पंजीकरण किया जा रहा है, जबकि इससे ऊपर अंक लाने वाले छात्रों को सीधे प्रवेश दिया जा रहा है।

कोर्सवार सीटों की स्थिति
बीए- 400
बीएससी- 390
बीएससी (कृषि)-60
एमए(अर्थशास्त्र)-60
एमए(इंग्लिश)-60
एमए(गणित)-60
एमए(इतिहास)-20
एमए(हिंदी)-20
एमए(राजनीति शास्त्र)-20
एमएसडब्ल्यू-20
एमससी(गणित)- 60
एमएससी(भौतिकी)-14
एमएससी(रसायन विज्ञान)-24
एमएससी(एग्रोनॉमी)-20
स्ववित्तपोषित कोर्स में सीटें
बीएड- 100
एमएड-25
बीए(भूगोल)-60
बीए(स्टैट)-60
बीए(मिल्ट्री साइंस)-60
बीएससी(माइक्रोबायोलॉजी)- 40
बीएससी(बायोटेक्नोलॉजी)-40
पीजीडीएम(पत्रकारिता एवं जनसंचार)-30
पीजीडी(पर्यटन एवं होटल प्रबंधन)-30
एमएससी(माइक्रोबायोलॉजी)-20
एमएससी(बायोटेक्नोलॉजी)-20
एमएससी(जंतु विज्ञान)-10
एमएससी(वनस्पति विज्ञान)-10
एमएससी(भूगर्भ विज्ञान)-10(दैनिक जागरण,देहरादून,1.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।