मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 जुलाई 2011

डीयू के डोर अभी बंद नहीं

चौथी कट ऑफ लिस्ट ने जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट्स को बहुत बड़ी राहत तो नहीं दी है लेकिन उनके लिए सारे दरवाजे बंद भी नहीं हुए हैं। कट ऑफ को देखें तो बीए, बीकॉम और बीकॉम ऑनर्स के स्टूडेंट्स अभी भी कुछ कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं। कैंपस के किरोड़ीमल कॉलेज में बीकॉम और हंसराज कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स कोर्स इस लिस्ट में भी ओपन है।

खास बात यह है कि हंसराज कॉलेज पहली बार बीकॉम ऑनर्स की कट ऑफ में 0.25 की कमी करते हुए इसे 95.5 पर ले आया है। इस कारण अब दूसरे कॉलेजों से भी कुछ स्टूडेंट्स यहां पर आ सकते हैं। मसलन हिंदू कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में एडमिशन 95.5 पर क्लोज हो चुके हैं और इस पसेर्ंटेज पर केएमसी में भी कुछ स्टूडेंट्स एडमिट हुए हैं और अगली लिस्ट में हंसराज कॉलेज की ओर शिफ्टिंग देखने को मिल सकती है।


बीए कोर्स में आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों में सेकंड डिवीजन वाले स्टूडेंट्स भी एडमिशन पा सकते हैं। अदिति महाविद्यालय में बीए कोर्स की कट ऑफ 53 है, वहीं भगिनी निवेदिता में 52, भारती कॉलेज में 70, एसपीएम कॉलेज में 66, एसजीएनडी खालसा कॉलेज में 67, श्यामलाल कॉलेज में 70 पसेर्ंट पर एडमिशन ओपन हैं। बीकॉम कोर्स में देखें तो स्टूडेंट्स दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट एंड कॉमर्स, श्यामलाल, स्वामी श्रद्धानंद जैसे कॉलेजों में अब भी एडमिशन ले सकते हैं।

केएमसी में बीकॉम कोर्स की तीसरी कट ऑफ 94.25 थी और इसमें .25 की कमी करते हुए अब 94 पसेर्ंट तय की गई है। कॉलेज में जनरल कैटिगरी के लिए बीकॉम में अभी 22 सीटें बची हैं। वहीं ज्योग्राफी ऑनर्स की कट ऑफ में 1 पसेर्ंट की कमी की गई है और इसे 84 पसेर्ंट पर लाया गया है। हिंदू कॉलेज में संस्कृत ऑनर्स और फिलॉस्फी ऑनर्स में जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट्स को अब भी एडमिशन के चांस मिल रहे हैं। भारती कॉलेज में इंग्लिश ऑनर्स कोर्स ओपन हैं और यहां करीब 50 पसेर्ंट सीटें खाली पड़ी हुई हैं। कॉलेज ने केट स्कोर में 7 पसेर्ंट की कमी करते हुए 57 पसेर्ंट कट ऑफ तय की है। इसके अलावा बीए की कट ऑफ 1 पसेर्ंट डाउन होकर 70 हो गई है। 

राजधानी कॉलेज में जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट्स के लिए इकनॉमिक्स ऑनर्स में जगह है, जिसकी चौथी कट ऑफ 86 पर है। इसके अलावा संस्कृत ऑनर्स कोर्स में भी एडमिशन के चांस हैं। सत्यवती कॉलेज में जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट्स को बीए में 67 पसेर्ंट, बीए विद संस्कृत कोर्स में 59, हिस्ट्री ऑनर्स में 63.5 और संस्कृत ऑनर्स में 47 पसेर्ंट पर एडमिशन मिल सकता है वहीं ओबीसी के लिए पॉलिटिकल साइंस कोर्स को छोड़कर बाकी सभी कोसेर्ज में एडमिशन ओपन हैं। दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज में जनरल कैटिगरी के लिए बोटनी ऑनर्स, इलेक्ट्रॉनिक्स ऑनर्स और लाइफ साइंसेज कोर्स में एडमिशन के चांस हैं। वहीं ओबीसी के लिए बीए, बीकॉम ऑनर्स, बोटनी ऑनर्स, जूलॉजी ऑनर्स, कंप्यूटर साइंस ऑनर्स, मैथ्स ऑनर्स, फिजिकल साइंस, लाइफ साइंस व मैथमैटिकल साइंस कोर्स है। रामलाल आनंद कॉलेज में जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट्स को हिंदी ऑनर्स में 62 और जियोलॉजी ऑनर्स में 73 पसेर्ंट पर चौथी लिस्ट में एडमिशन मिल सकेगा वहीं ओबीसी के लिए ज्यादातर कोर्स ओपन हैं। 

केट कॉलेजों में इंग्लिश ऑनर्स में मौका 

केट स्कोर के बेस पर इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन करने वाले कॉलेजों में स्टूडेंट्स के पास अब भी काफी चांस नजर आ रहा है। 7 कॉलेजों में केट स्कोर के बेस पर एडमिशन ओपन हैं। भारती कॉलेज ने अपने केट स्कोर में 7 पसेर्ंट की कमी करते हुए इसे 57 पसेर्ंट कर दिया है जबकि ओबीसी के लिए यह लिस्ट 55 है। दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट एंड कॉमर्स में 64.5, देशबंधु कॉलेज में 61.5, श्यालाल कॉलेज में 56, जाकिर हुसैन कॉलेज में 63-67.9, जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज मे 64 और विवेकानंद कॉलेज में 59 केट स्कोर पर इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन हो सकता है(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,2.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।