मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

28 जुलाई 2011

डीयू टॉपर दिव्या चौहान भारतीय सांख्यिकी सेवा में अव्वल

सच्ची लगन और कड़ी मेहनत हमेशा जीवन में सफलता की ओर ले जाती है। इस बात को लगातार दूसरी बार साबित कर दिखाया है दिव्या चौहान ने। एमएससी सांख्यिकी में डीयू टॉप करने वाली इस छात्रा ने इस बार भारतीय संघ लोक सेवा आयोग की भारतीय सांख्यिकी सेवा (आईएसएस) में भी अव्वल स्थान हासिल किया है। बचपन से अपने जीवन में कुछ ऐसा ही कारानामा करने की चाह रखने वाली दिव्या आज इस मुकाम पर पहुंचकर बेहद खुश है और इसे अपना सौभाग्य मानती है।
डीयू की छात्रा दिव्या चौहान ने फरवरी, 2011 में ही आयोजित 88वें दीक्षांत समारोह में एमएससी सांख्यिकी में पांच गोल्ड मेडल प्राप्त कर सबको चौकाया था। हिंदू कॉलेज की एमएससी सांख्यिकी की छात्रा दिव्या चौहान ने बताया कि बीते साल दिसंबर में उन्होंने भारतीय सांख्यिकी सेवा में लिखित परीक्षा दी थी।

इसके आधार पर देश भर से 47 उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए चुना गया। 200 अंकों के इंटरव्यू व 1,000 अंको की लिखित परीक्षा के आधार पर बुधवार को सफल 39 उम्मीदवारों की एक सूची जारी हुई। इसमें दिव्या ने पहला स्थान प्राप्त किया।
अब एक से डेढ़ महीने की ट्रेनिंग के बाद उन्हें भारत सरकार के किसी मंत्रालय में रिसर्च ऑफिसर और सहायक निदेशक के पद पर तैनात किया जाएगा। परिवार की बात करें तो दिव्या के पिता हमेशा से चाहते थे कि वह एक अधिकारी बने। उसने अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए इंडियन स्टेस्टिक सर्विस एग्जाम दिया था। दिव्या ने बताया कि फिलहाल वह किरोड़ीमल कॉलेज में गेस्ट लेक्चरर के तौर पर पढ़ा रही हैं(दैनिक भास्कर,दिल्ली,28.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।