मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

11 जुलाई 2011

बिहारःबेतिया में आज से मिलेगा टीईटी का फार्म

शिक्षक पात्रता परीक्षा के आवेदन प्रपत्र की बिक्री आज से की जाएगी। इसकी मुकम्मल तैयारी कर ली गयी है। पिछली बार फार्म बिक्री में हुई परेशानी को देखते हुए इस बार अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए अनुमंडल में भी फार्म बिक्री की व्यवस्था की गयी है। जिला शिक्षा पदाधिकारी हरिहरनाथ झा ने बताया कि जिले में 82 हजार फार्म उपलब्ध हैं। फार्म की कमी नहीं होने दी जाएगी। सभी को निश्चित रुप से फार्म मिलेगा। 11 से 23 जुलाई तक फार्म की बिक्री होगी। सुबह 9 बजे से अपराहन तीन बजे तक कभी भी अभ्यर्थी फार्म ले सकते हैं। 16 जुलाई को राजपत्रित अवकाश एवं 17 जुलाई को रविवार होने के कारण फार्म नहीं मिलेगी। एससी, एसटी और विकलांग को 50 रुपये व अन्य वर्ग के अभ्यर्थी 100 रुपये नगद देकर फार्म फार्म कर सकते हैं। जो पहले फार्म खरीद चुके हैं या जमा कर चुके हैं, उन्हें दुबारा फार्म लेने की आवश्यकता नहीं है। जो अभ्यर्थी बैंक ड्राफ्ट बनवा लिये हैं, उन्हें उसी पर फार्म मिलेगा। फार्म बिक्री के लिए नगर में विपिन उच्च विद्यालय में 9, राज इंटर कॉलेज में छह काउंटर बनाए गए हैं। डीएन एकेडमी बगहा में पांच और राजकीय उच्च विद्यालय नरकटियागंज में पांच काउंटर बनाए गए हैं। प्रत्येक वितरण केन्द्र पर महिलाओं और आरक्षित कोटि के अभ्यर्थियों के लिए एक-एक अलग काउंटर निर्धारित किया गया है। राज इंटर कॉलेज में महिलाओं और आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए दो काउंटर हैं। फार्म बिक्री के समय फार्म जमा नहीं होंगे। 28 जुलाई से 6 अगस्त के बीच सुबह नौ बजे से अपराह्न तीन बजे के बीच अभ्यर्थी फार्म जमा कर सकते हैं।

टीईटी फार्म लेने एवं जमा करने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कुछ निर्देश जारी किया है। निर्देश में अभ्यर्थियों को सुझाव दिया गया है कि आवेदक एक से ज्यादा आवेदन पत्र नहीं जमा करें। आवेदन पत्र में किसी प्रकार का कटिंग, फोल्डिंग या व्हाइटनर का इस्तेमाल नहीं करें। ऐसे आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदक कोटि के अनुसार 50 या 100 रुपये नगद देकर आवेदन लें। किसी भी आवेदक को ब्लैक में आवेदन नहीं दिए जाएंगे। एक आवेदक अधिकतम तीन आवेदन प्राप्त कर सकता है, पर जमा एक ही कर सकता है।
जिले में टीईटी फार्म बिक्री केन्द्रों पर प्रभारी एवं वरीय पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। ये स्थिति का जायजा लेते रहेंगे। लगातार अनुश्रवण के लिए जिला में एक कंट्रोल रुम बनाया गया है। फार्म बिक्री से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत कंट्रोल रुम के टेलीफोन नम्बर 06254-244407 पर की जा सकती है।

चकिया अनुमंडल में बिहार प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2011 के आवेदन फार्म बिक्री को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। अनुमंडल के नोडल पदाधिकारी सह प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मो.ईशा के अनुसार 11 जुलाई से यह फार्म मध्य विद्यालय बालक के आठ काउंटरों पर बेचा जायेगा। अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति व नि:शक्त अभ्यर्थी पचास रुपए तथा अन्य अभ्यर्थी सौ रुपए देकर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आवेदक को काउंटर पर अपना पूरा नाम व पता बड़े अक्षरों में लिखकर देना होगा ताकि उन्हें फार्म लेते समय शुद्ध-शुद्ध नाम व पता के साथ आवेदन पत्र मिल सके। मो.ईशा के अनुसार एक अभ्यर्थी को अधिकतम तीन आवेदन पत्र मिलेंगे। आवेदन पत्र की बिक्री 11 से 23 जुलाई तक होगी। पुन: भरा हुआ आवेदन पत्र 28 जुलाई से 6 अगस्त तक उसी काउंटर पर जमा कराना होगा जिस पर से आवेदक फार्म खरीदेंगे। आवेदन पत्र की बिक्री सुबह नौ बजे से शाम तीन बजे तक होगी। श्री ईशा के अनुसार उन्हें 23 हजार आवेदन पत्र प्राप्त हो चुके हैं।(दैनिक जागरण,बेतिया,11.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।