मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 जुलाई 2011

डीयूःसीटों से ज्यादा एडमिशन, कॉलेजों की टेंशन

कॉलेजों में पहली तीन कट ऑफ में इतने ज्यादा एडमिशन हो गए हैं कि अब इन्फ्रास्ट्रक्चर की परेशानी सामने आ रही है। अभी कॉलेजों में ओबीसी समेत रिजर्व कैटिगरी के काफी एडमिशन होने बाकी हैं, ऐसे में इस बार एडमिशन का नया रेकॉर्ड बनना तय है। कॉलेज यह उम्मीद कर रहे हैं कि स्टूडेंट्स दूसरी जगह शिफ्ट हो जाएं ताकि भीड़ कुछ कम हो।

इसके अलावा कॉलेजों में जहां एक सेक्शन में 60 से ज्यादा स्टूडेंट्स नहीं होते, वहीं इस बार लग रहा है कि यह संख्या 80 या इससे भी अधिक पहुंच सकती है और कॉलेजों को अलग से सेक्शन बनाना भी पड़ेगा।

दयाल सिंह कॉलेज के आंकड़ों पर नजर डालने से सारी स्थिति साफ हो जाती है। अभी इस कॉलेज में ओबीसी कैटिगरी के एडमिशन चार कोसेर्ज में ओपन हैं। पहली तीन लिस्ट में कॉलेज में 1,800 एडमिशन हो चुके हैं जबकि सीटों की संख्या 1,406 है। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आई. एस. बख्शी का कहना है कि कुछ कोसेर्ज में तो कट ऑफ का आकलन ठीक रहा और एडमिशन ज्यादा नहीं हुए लेकिन फिजिकल साइंस, मैथ्स ऑनर्स जैसे कोसेर्ज में सुपर एडमिशन हो गए और अब स्टूडेंट्स के लिए क्लासरूम की समस्या सामने आएगी।

रामलाल आनंद कॉलेज में 600 सीटों पर 750 एडमिशन हो चुके हैं। प्रिंसिपल डॉ. विजय कुमार शर्मा का कहना है कि ओबीसी के लिए अभी सभी कोसेर्ज में एडमिशन ओपन हैं और स्टूडेंट्स की संख्या 1,000 से ऊपर जा सकती है। उन्होंने कहा कि कॉलेज में क्लासरूम्स की संख्या तो बढ़ी नहीं है और इतने स्टूडेंट्स के लिए क्लासरूम की समस्या होगी। वह कहते हैं कि इस बार एक कट ऑफ के बाद एडमिशन के लिए चार दिन का समय दिया गया और इसके चलते ज्यादा एडमिशन हो गए हैं।


कैंपस के किरोड़ीमल कॉलेज की बात करें तो 1,600 से अधिक एडमिशन हो चुके हैं और र्फस्ट ईयर में सीटों की संख्या 1,150 तक है। हालांकि कॉलेज में कुछ कमरे बनाए गए हैं। सत्यवती कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स कोर्स में180 एडमिशन हो गए हैं और रिजर्व कैटिगरी के एडमिशन अभी और होंगे। 

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. शम्सुल इस्लाम का कहना है कि फाइनल एडमिशन के बाद यह देखना होगा कि किस कोर्स में कितने स्टूडेंट्स हैं और उसके बाद ही यह तय किया जाएगा कि कितने सेक्शन बनाए जाएं। कमला नेहरू कॉलेज में 954 एडमिशन हो चुके हैं और सीटें 869 तक हैं। गागीर् में 1,200 सीटों के लिए अभी तक 1,300 से अधिक एडमिशन हो गए हैं। 

कॉलेज-सीटें-एडमिशन 

किरोड़ीमल कॉलेज 1,150 1,600 

दयाल सिंह कॉलेज 1,406 1,800 

रामलाल आनंद कॉलेज 600 750 

कमला नेहरू कॉलेज 869 954 

गार्गी कॉलेज 1,200 1,300 (नवभारत टाइम्स,दिल्ली,2.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।