मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

19 जुलाई 2011

ओलंपियाड में भारतीय छात्रों ने जीता गोल्ड और सिल्वर

भारतीय छात्रों ने एक बार फिर देश दुनिया के सामने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। इसका उदाहरण बैंकॉक में उस वक्त देखने को मिला, जब यहां 42वें इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड प्रतियोगिता के दौरान पांच भारतीय विद्यार्थियों ने तीन स्वर्ण पदक सहित दो रजत पदक हासिल किए।


इस बारे में साइंस ओलंपियाड के राष्ट्रीय समन्वयक डॉ विजय सिंह के मुताबिक, '84 देश के करीब 400 विद्यार्थियों ने स्पर्धा में भाग लिया था, जिसमें पांच भारतीय स्टूडेंट्स ने पदक जीते। बावजूद इसके हमारे बच्चों ने कड़ी प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन किया। प्राइज विनर में लड़कियों की श्रेणी में पहले स्थान पर रहने वाली भटिंडा की सुमेधा गर्ग, कोटा के शुभम मेहता और हैदराबाद से बुरले साई किरण ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया। प्रवेश परीक्षा में देशभर में अव्वल रहने वाले आंध्र प्रदेश के पृथ्वी तेज महज कुछ अंकों के चलते स्वर्ण पदक से वंचित रहे, वहीं जयपुर के निशीथ लाहोटी के हिस्से में रजत पदक आया। बता दें कि आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सुमेधा महिला श्रेणी में देशभर में शीर्ष स्थान पर रही थी। शुभम दूसरे और किरण चौथे स्थान पर रहे, जबकि निशीथ नौवां स्थान प्राप्त किया था। उधर, तुर्की के अंकारा में समाप्त हुए 43वें इंटरनेशनल केमिस्ट्री ओलंपियाड में शामिल 70 देशों के 270 स्टूडेंट्स में से भारत को दो स्वर्ण सहित एक रजत और एक कांस्य पदक प्राप्त हुआ। 


स्वर्ण पदक जीतने वालों में गाजियाबाद के द्रव्यांश शर्मा और कोलकाता से दीपतारका हेत हैं। मुंबई के स्मारक मैती को रजत व बोकारो के अनंत पुष्कर को कांस्य पदक मिला। दूसरी ओर ताइपे में समाप्त हुए अंतरराष्ट्रीय जीवविज्ञान ओलंपियाड में शामिल 59 देशों के करीब 220 प्रतिभागियों में से नासिक के प्रीतीश पाटिल, जयपुर की सलोनी कपूर, चंडीगढ़ के संचित कुमार और राजकोट की ट्विंकल पारिख ने रजत पदक हासिल किए(नवभारत टाइम्स,मुंबई,19.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।