मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

04 जुलाई 2011

ग्वालियर में एनसीईआरटी की किताबों का संकट

नया शिक्षण सत्र शुरू होने के बाद भी एनसीईआरटी की किताबों का संकट बना हुआ है। बच्चों के अभिभावक जब दुकानों पर पहुंचते हैं तो उन्हें दुकानदार जुलाई अंत तक इंतजार करने को कह रहे हैं। उनका कहना है कि अहमदाबाद डिपो से ही सप्लाई नहीं हो रही है। अभिभावक इस बात को लेकर चिंतित हैं कि बिना किताबों के बच्चे कक्षाओं में कैसे पढ़ाई करेंगे?


पुस्तक विक्रेताओं के यहां राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिसर (एनसीईआरटी) की किताबों की पिछले डेढ़ माह से कमी चल रही है। शहर में एनसीईआरटी की किताबों के दो अधिकृत डीलर हैं। इनका कहना है कि कक्षा एक, दो तथा तीन की किताबें नहीं आईं हैं, इसके अलावा कक्षा छह की सोशल साइंस, अंग्रेजी तथा गणित, कक्षा नौ की संस्कृत, साइंस, कक्षा 10 की गणित तथा 11 की फिजिक्स, केमेस्ट्री, कामर्स की किताबों की कमी है। किताबें अहमदाबाद स्थित डिपो से ही नहीं आ रही है। जुलाई के अंतिम सप्ताह में इनकी सप्लाई की उम्मीद हैं।

डीलरों के पास अभी माल नहीं आया है

एनसीईआरटी की कुछ किताबें उपलब्ध नहीं है। डीलरों के पास अभी तक माल नहीं आया है जबकि एमबी बोर्ड की सभी किताबें मौजूद हैं।"" 
गोपाल गुप्ता, दुकानदार 

बाजार की अपेक्षा यहां ग्राहकों को कापी-किताब की खरीदारी पर प्रिंट रेट से 40 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी। इसके अलावा बच्चों के लिए इस बार नए ड्राइंग बॉक्स तथा कलर पेंसिल उपलब्ध हैं।"" 
सतीश भाटिया, दुकानदार 

जुलाई का महीना काफी तंग रहता है। महंगाई के दौर में घर के अलावा बच्चों की पढ़ाई का अतिरिक्त खर्च होता है। बच्चों की पढ़ाई काफी महंगी हो गई है।"" 
माधुरी सांधी, गृहिणी(दैनिक भास्कर,ग्वालियर,4.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।