मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 जुलाई 2011

हिमाचलःपढ़ाई की कीमत पर छात्रसंघ चुनाव नहीं,कॉलेजों में हिंसा पर हाईकोर्ट सख़्त

पढ़ाई प्रभावित होने की आशंका को देखते हुए शिक्षा विभाग कॉलेजों में यूनिवर्सिटी से पहले छात्र संघ (एससीए) चुनाव करवाने पर अड़ गया है। विभाग का मानना है कि कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया 30 जून तक पूरी कर ली गई है। लिहाजा ऐसे में एक माह में चुनाव करवाए जाने चाहिए।

अगर ऐसा संभव नहीं है तो जुलाई के शुरू में यह प्रक्रिया हर हाल में पूरी की जाए। विभाग का कहना है कि प्रशासन यूनिवर्सिटी स्तर पर चुनाव करवा सकता है। शिक्षा विभाग कॉलेजों में चुनाव प्रक्रिया जल्द शुरू करने के लिए यूनिवर्सिटी को प्रस्ताव भेजेगा। साथ ही विभाग ने सरकार से भी आग्रह किया है कि इस मामले को गंभीरता से लिया जाए। इस काम के लिए संयुक्तनिदेशक को जिम्मेदारी दी है।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. ओपी शर्मा का कहना है कि इस बार रिजल्ट निकलने से पहले ही दाखिला कर लिया गया। इस बार साफ आदेश दिए गए थे कि छात्र 30 जून तक कॉलेज में प्रवेश ले लें ताकि 180 अध्यापन दिवस में बाधा न आए।


यदि चुनाव 15 अगस्त से पहले करवाने के निर्देश मिलते हैं तो करवाएं जाएंगे। प्रशासन इसके लिए तैयार है।
टीसी भल्ला, डीन ऑफ स्टूडेंट वेल्फेयर

उधर, एचपी यूनिवर्सिटी समेत प्रदेश के कॉलेजों में हो रही हिंसा और मारपीट की वारदातों पर हाईकोर्ट ने सख्त रुख अपना लिया है। प्रदेश हाईकोर्ट ने एचपीयू में बढ़ती छात्र राजनीति और शिक्षा के बिगड़ते माहौल पर सख्त रुख अपनाते हुए यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रार सहित सभी छात्र संगठनों के प्रतिनिधियों को चार अगस्त को अदालत में अपने सुझाव देने के आदेश जारी किए हैं। कोर्ट ने अंजना चौहान की ओर से दायर याचिका की सुनवाई में आदेश जारी किए। कोर्ट ने छात्र संगठनों को स्पष्ट किया कि कॉलेज और विवि परिसर में आए दिन हो रही मारपीट, प्रदर्शन से शैक्षणिक माहौल खराब हो रहा है(दैनिक भास्कर,शिमला,15.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।