मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

11 जुलाई 2011

पीएमटी पर्चा लीक कांड: सिम्स से निकाले जाएंगे फर्जी स्टूडेंट

पीएमटी पर्चा लीक कांड में शामिल सिम्स के दो छात्र और फर्जी तरीके से पीएमटी पास कर सिम्स में पढ़ाई कर रही एक छात्रा को सस्पेंड करने का निर्णय बुधवार को कॉलेज कौंसिल की मीटिंग में लिया जाएगा।

पीएमटी से एक दिन पूर्व 18 जून की रात तखतपुर में पर्चा लीक होने का खुलासा हुआ था। इस मामले में पुलिस ने 8 लोगों को गिरफ्तार किया था। इसमें सिम्स बिलासपुर के एमबीबीएस के दो छात्र प्रतापपुर नाका अंबिकापुर निवासी हेमंत दीक्षित (22 वर्ष) व रेलवे कालोनी कोरबा निवासी चंदमणी कुमार (28 वर्ष) भी शामिल थे।

सीआईडी की स्पेशल टीम को पता चला कि हेमंत दीक्षित ने 2009 में पीएमटी फर्जी तरीके से पास की थी। उसके स्थान पर किसी अन्य ने परीक्षा दी थी। सीआईडी उसके बारे में जांच कर ही रही थी कि वह पर्चा लीक कांड में पकड़ा गया। इसके साथ ही चंद्रमणी कुमार के खिलाफ भी इसी तरह के फर्जीवाड़े की शिकायत थी, जिसकी जांच चल रही है।

दूसरी तरफ सिम्स की एक छात्रा प्रीति सोनी ने भी फर्जी तरीके से 2010 में पीएमटी पास की थी। वह मूलत: भैयाथान सूरजपुर की निवासी है। सीआईडी जांच के अनुसार प्रीति ने अपनी जगह किसी और लड़की को परीक्षा में बैठाया था। उसने अपना पता भी फर्जी दर्ज कराया था। जांच के दौरान न तो उसके हस्ताक्षर का मिलान हुआ और न ही फोटो का। घटना के बाद से प्रीति नदारद है।

इन स्टूडेंट्स के बारे में सिम्स प्रबंधन ने सारी जानकारी सीआईडी व जिला पुलिस को पहले ही उपलब्ध करा दी है। तीनों स्टूडेंट्स के खिलाफ निलंबन और बर्खास्तगी की कार्रवाई के लिए सिम्स प्रबंधन को पुलिस रिपोर्ट का इंतजार था, लेकिन अब तक रायपुर व बिलासपुर पुलिस की ओर से इस बारे में कोई रिपोर्ट नहीं दी गई है।


इधर सिम्स में परीक्षा भी शुरू हो चुकी है, जिसमें उक्त तीनों शामिल नहीं हैं। इस स्थिति में अब सिम्स को उक्त स्टूडेंट्स के बारे में शीघ्र निर्णय लिया जाना है। इसके लिए सिम्स में बुधवार 13 जुलाई को कॉलेज कौंसिल की मीटिंग बुलाई जा रही है। 
इसमें विभागाध्यक्षों की उपस्थिति में चर्चा होगी, जिसके बाद उक्त स्टूडेंट्स के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।

इस बारे में सिम्स के डीन एसके महंति ने बताया कि इस बारे में उक्त स्टूडेंट्स के परिजनों से भी संपर्क किया जा चुका है। लेकिन उनकी तरफ से कोई रिस्पांस नहीं मिला(दैनिक भास्कर,बिलासपुर,11.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।