मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

19 जुलाई 2011

लखनऊः‘अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता’ में भाग लेंगे सीएमएस के छात्र

सिटी मोन्टेसरी स्कूल का 47 सदस्यीय छात्र दल अन्तर्राष्ट्रीय गणित ओलम्पियाड में प्रतिभाग हेतु इण्डोनेशिया रवाना हो गया। इस छात्र दल में सी.एम.एस. महानगर (प्रथम कैम्पस), अलीगंज (प्रथम कैम्पस), आरडीएसओ कैम्पस, गोमती नगर कैम्पस, आनन्द नगर कैम्पस, अलीगंज (द्वितीय कैम्पस) एवं राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) के छात्र शामिल है।

इस प्रतिष्ठित अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग हेतु इण्डोनेशिया रवाना होने से पूर्व सीएमएस छात्र दल को विद्यालय के छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों ने चारबाग रेलवे स्टेशन पर फूल मालायें पहनाकर विदाई दी एवं विदेश में देश का गौरव बढ़ाकर लौटने हेतु हार्दिक शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने भी विद्यालय के मेधावी छात्रों को आशीर्वाद दिया।

यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि यह प्रतिष्ठित अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता इण्डोनेशिया के शिक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में बाली शहर में आयोजित की जा रही है, जिसमें विश्व के कई देशों के छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं।


उन्होंने बताया कि इण्डोनेशिया रवाना हुए सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों ने अभी हाल ही में बीती 16 जुलाई को राजभवन में प्रदेश के राज्यपाल महामहिम श्री बी. एल. जोशी से भेंटकर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया था।
श्री शर्मा ने बताया कि इस ‘इण्टरनेशनल मैथेमेटिक्स कम्पटीशन’ के प्रतिभागी देशों में आस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, ब्रुनेई, बुल्गारिया, कनाडा, चीन, साइप्रस, हांगकांग, इण्डोनेशिया, ईरान, कोरिया, मकाउ, मलेशिया, मैक्सिको, मंगोलिया, नेपाल, नीदरलैण्ड, नाइजीरिया, फिलीपीन्स, रूस, सिंगापुर, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, ताइवान, यू.ए.ई., यू.एस.ए., वियतनाम, जिम्बाब्वे आदि शामिल हैं तथापि सी.एम.एस. छात्रों को इन देशों के बाल गणितज्ञों के साथ अपनी गणित प्रतिभा एवं ज्ञान का आदान-प्रदान करने का भरपूर अवसर मिलेगा।

उन्होंने बताया कि इस गणित प्रतियोगिता को आयोजित करने का उद्देश्य छात्रों को गणित की नवीनतम जानकारियों को उपलब्ध कराना, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के माध्यम से गणित विषय के ज्ञान का आदान-प्रदान करना, विभिन्न देशों के छात्रों में विश्व बन्धुत्व की भावना को बढ़ावा देना, छात्रों को अपनी गणित प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय मंच उपलब्ध कराना तथा सारे विश्व के लिए गणित का एक समान पाठ्यक्रम विकसित करने हेतु प्रेरित करना है।

शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. स्वयं भी प्रतिवर्ष ‘इण्टरनेशनल मैथेमेटिक्स ओलम्पियाड’ का आयोजन लखनऊ में करता है जिसमें विश्व के विभिन्न देशों के चुने हुए बाल गणितज्ञ प्रतिभाग करने के लिए लखनऊ पधारते हैं। इसके अलावा सी.एम.एस. के छात्र विश्व भर में आयोजित शैक्षिक ओलम्पियाडों में प्रतिभाग करने जाते हैं।

शर्मा ने कहा कि इस प्रकार की प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं के माध्यम से सी.एम.एस. का लक्ष्य बच्चों को वर्ल्ड लीडर के रूप में तैयार करने वाली शिक्षा उपलब्ध कराना है, ताकि वे कल के विश्वव्यापी समाज का नेतृत्व अपने विकसित मानवीय दृष्टिकोण से कर सके(विजय उपाध्याय,दैनिक भास्कर,लखनऊ,19.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।