मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

07 जुलाई 2011

भोपालःइंस्टीट्यूट फॉर एक्सीलेंस इन हायर एजुकेशन में स्तरीय शिक्षा पर ज़ोर

इंस्टीट्यूट फॉर एक्सीलेंस इन हायर एजुकेशन में इस साल कई नए डिप्लोमा और सर्टिफिकेशन कोर्स करवाए जाएंगे। इनमें काउंसलिंग साइकोलॉजी, डिटेल मैनेजमेंट, टूरिज्म मैनेजमेंट, कम्युनिकेटिव इंग्लिश कोर्स लांच किए गए हैं। इंग्लिश क्रिएटिव राइटिंग एंड ट्रांसलेशन,कल्चरल हेरिटेज डेवलपमेंट में सर्टिफिकेशन कोर्स भी शुरू हुए हैं।

वहीं इंग्लिश मीडियम के स्टूडेंट्स के लिए खास सर्टिफिकेशन कोर्स प्रयोजन मूलक हिंदी भी शुरू किया है। 1 साल के डिप्लोमा कोर्स और 4 महीने के सर्टिफिकेशन कोर्स को स्टूडेंट अपनी डिग्री के साथ कर सकेंगे। संस्थान की प्राचार्य प्रमिला मैनी की मानें तो इससे स्टूडेंट्स को सामान्य पढ़ाई के अलावा अन्य विषयों में विशेषज्ञता मिल पाएगी।

एमवीएम
यहां इस साल से बायोटेक्नोलॉजी में एमएससी कोर्स शुरू हो रहा है। जरूरी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। इसमें 25 सीटों के लिए दाखिला मेरिट के आधार पर मिलेगा। स्टूडेंट्स को अपडेट रखने के लिए इंडियन साइंस कांग्रेस एसोसिएशन भोपाल चैप्टर और कॉलेज की वैज्ञानिक चेतना समिति मिलकर हर महीने अलग-अलग विभाग से अलग-अलग विषयों पर यह लेक्चर रखे जाएंगे।


करियर कॉलेज
ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान ज्यादातर स्टूडेंट प्रोजेक्ट को गंभीरता से नहीं लेते। लिहाजा करियर कॉलेज ने इसके लिए नई स्कीम निकाली है। यहां हर स्टूडेंट को अपने प्रोजेक्ट पर प्रजेंटेशन देना होगा। प्रेजेंटेशन के दौरान उस डिपार्टमेंट के फैकल्टी और स्टूडेंट्स क्रॉस क्वेश्चन भी करेंगे। प्राचार्य डॉ. पीएन तिवारी के मुताबिक यह गतिविधि इसी सत्र से लागू हो जाएगी।

नूतन कॉलेज
नूतन कॉलेज में इस साल एडमिशन,सिलेबस, अटेंडेंस, एक्जाम, रिजल्ट सब कुछ ऑनलाइन कर दिया है। डिजिटल लाइब्रेरी ई-लाइब्रेरी में तब्दील होगी। यह प्रक्रिया कुछ महीनों में पूरी हो जाएगी। इससे स्टूडेंट बेहतर स्टडी मटेरियल पाएंगे साथ ही नॉलेज भी शेयर कर सकेंगे। प्लेसमेंट में भी इसका फायदा मिलेगा। कंपनियों से टाइअप होगा जिनकी वैकेंसी ऑनलाइन डाली जाएंगी। हर स्टूडेंट का ऑनलाइन सी वी डाला जाएगा।

बीएसएसएस
कम्युनिकेशन के लिए लैंग्वेज लैब
तकनीकी कॉलेजों की तर्ज पर शहर का बीएसएसएस (भोपाल स्कूल ऑफ सोशल साइंस) लैंग्वेज लैब चालू कर रहा है। 40 कम्प्युटर से लैस यह लैब स्टूडेंट्स को सॉफ्ट स्किल्स में ट्रेंड करने के मकसद से शुरू की जा रही है। हर सेमेस्टर के स्टूडेंट इसका फायदा ले सकेंगे। पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए भी ट्रेनिंग दी जाएगी। 

स्टूडेंट्स को सोशल वर्क से जोड़ने के लिए सोशल आउट रीच प्रोग्राम भी लांच किया जा रहा है। इसके तहत सोशल वर्क में रूचि लेने वाले स्टूडेंट्स के समूहों को हर हफ्ते ग्रामीण इलाकों और झुग्गी-बस्तियों के स्कूलों में विजिट कराने ले जाएंगे। इसमें स्टूडेंट्स बच्चों और वहां के रहवासियों की समस्याएं जानकर उन्हें दूर करने के लिए काम करेंगे। साथ ही इस साल बड़े स्टूडेंट इवेंट के रूप में मैनेजमेंट फेस्ट का आयोजन कराया जाएगा। जिसमें 3 दिन तक मैनेजमेंट से जुड़ी तमाम एक्टिविटीज और कॉम्पीटीशन कराएं जाएगे। इसमें शहर के सभी मैनेजमेंट संस्थानों के छात्र हिस्सा ले सकेंगे(दैनिक भास्कर,भोपाल,7.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।