मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

06 जुलाई 2011

डीटीयू में दाखिले की लिस्ट जारी,लाड़ली के लिए विशेष योजना

दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय ने अपने यहां बीटेक से जुड़े १५ प्रोग्राम में दाखिले की पहली लिस्ट मंगलवार को जारी कर दी। अब छात्रों को दाखिले के लिए ७ जुलाई से १५ जुलाई तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा। प्रशासन ने इस बार दिल्ली की लड़कियों के लिए कैंपस में लाड़ली योजना भी शुरू की है। इसका फायदा ऐसी छात्राओं को मिलेगा जो अकेली संतान हैं।

विश्वविद्यालय में लिस्ट जारी होने के मौके पर दाखिला समिति के अध्यक्ष प्रो अ ओपी वर्मा ने कहा कि संस्थान ने इस बार दाखिले में आनलाइनप्रक्रिया अपनाई है, इसके लिए छात्रों को १५ जुलाई तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा। उन्होंने बताया कि यहां इस बार आनलाइन काउंसलिंग में १०८२७ छात्र शामिल हुए हैं। कैंपस में १२१८ सीटों के लिए ९८९९ छात्रों ने अपना विकल्प भी भरा है। यहां ८५ फीसदी सीटें दिल्ली के निवासियों के लिए आरक्षित हैं। 


विश्वविद्यालय में लाडली स्कीम को भी इस बार अमलीजामा पहनाया जा रहा है । प्रो वर्मा के मुताबिक इसके तहत बीटेक में १५ सीटें उन लड़कियों के लिए आरक्षित हैं जो अपने माता पिता की इकलौती संतान हैं और दिल्ली की निवासी हैं। संस्थान में इस योजना में १२१ लड़कियों के आवेदन आए हैं। अगले वर्ष से यह स्कीम दिल्ली से बाहर की लड़कियों के लिए भी लागू होगा। यहां बाहरी छात्रों के लिए १५ फीसदी हैं। 

उन्होंने बताया कि इस बार दो नए कोर्स भी शुरू किए हैं। इनमें पहला इंजीनियरिंग इन फिजिक्स और दूसरा मैथ एंड कंप्यूटराइजेशन है। दाखिले के इच्छुक छात्रों को विश्वविद्यालय में सभी आवश्यक मूल दस्तावेज ६ जुलाई को जमा कराना होगा। दूसरी लिस्ट १५ जुलाई को होगा। दाखिले संबंधी विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर मुहैया करा दी गई है। कुलपति प्रो पीबी शर्मा ने कहा कि यहां छात्रों को पाठ्यक्रम से इतर रिसर्च और उद्योगों की जरूरत के हिसाब से नई चीजें ईजाद करने पर जोर दिया जा रहा है। यह संस्थान की पहचान को आगे ले जाने में मदद करेगा। छात्रों का चयन एआइईईई की मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा(नई दुनिया,दिल्ली,6.7.11)।

दैनिक जागरण की रिपोर्टः
दिल्ली टेक्नोलॉजिक्ल यूनिवर्सिटी (डीटीयू) ने मंगलवार को अपनी पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। विश्वविद्यालय के 15 इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिले के लिए इस वर्ष से ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया शुरू की गई है। पहली कट ऑफ में एआइईईई रैकिंग के आधार पर च्वाइस के अनुसार जिनका नंबर आ गया है, उन्हें छह जुलाई से विश्वविद्यालय में सभी ओरिजनल प्रमाण पत्रों के साथ रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है। जिसके लिए डीटीयू की वेबसाइट पर शेड्यूल भी जारी किया गया है। कट ऑफ में आने वाले छात्रों को सात से 15 जुलाई तक ऑनलाइन दाखिला नामांकन करना होगा। खास बात यह है कि पहली कट ऑफ में एआइईईई में 55 से लेकर 9904 वालों को मौका दिया गया है। यह मौका उन्हीं छात्रों के लिए है, जिन्होंने डीटीयू में दाखिले के लिए आवेदन किया हुआ है और दाखिलेकी च्वाइस भी भरी है। डीटीयू कुलपति प्रो.पीबी शर्मा ने बताया कि इस बार 10827 छात्रों ने काउंसिलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन किया, जबकि 9899 छात्रों ने अपनी पसंद के कोर्स को चुनने की च्वाइस भरी है। डीटीयू के सभी कोर्सो में कुल 1218 सीटें हैं। विश्वविद्यालय की 85 फीसदी सीटें दिल्ली के छात्रों के लिए आरक्षित हैं, जबकि 15 फीसदी सीटें दिल्ली से बाहर के छात्रों के लिए हैं। इस बार दाखिला प्रक्रिया को स्टूडेंट फ्रेंडली और पारदर्शी बनाया गया है। जिसमें छात्रों को ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन और च्वाइस भरने की सुविधा दी गई। अब जिन छात्रों का पहली कट ऑफ में नंबर आ गया है, उन्हें 6 जुलाई को अपने सभी ओरिजनल प्रमाण पत्रों के साथ डीटीयू में रिपोर्ट करनी है। जिसका शेड्यूल डीटीयू की वेबसाइट पर दिया गया है, जो छात्र शेड्यूल के हिसाब से दाखिले के लिए विश्वविद्यालय को रिपोर्ट नहीं करेंगे। उन छात्रों की खाली सीट को दूसरी कट ऑफ के तहत भरा जाएगा। जिसकी घोषणा 15 जुलाई को होगी। एडमिशन कमेटी के चेयरैन प्रो. ओपी वर्मा के अनुसार इस बार डीटीयू ने बीटेक मैथमेटिक्स एंड कम्प्यूटिंग कोर्स शुरू किया है। ऐसे जाने कट ऑफ को : डीटीयू के प्रवक्ता डॉ. विवेक त्रिपाठी ने बताया की जारी कट ऑफ के तहत छात्रों को ओपनिंग और क्लोजिंग रैंक में यह देखना है कि एआइईईई में उनकी इतनी रैंक है या नहीं। इसके अलावा जिस कोर्स में दाखिले की रैंक जारी की गई है। उसमें यह रैंक रखने वाले छात्र ने कोर्स में दाखिले के लिए च्वाइस भरी है या नहीं। सके अलावा छात्र द्वारा दाखिला प्रक्रिया आवेदन के दौरान विश्वविद्यालय में आवेदन किया होना जरूरी है, तभी उसे संबंधित कोर्स में दाखिला मिल सकेगा।
ब्रांच ओपनिंग रैंक क्लोजिंग रैंक इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन 562 3608 कंप्यूटर इंजीनियरिंग 55 2297 मैकेनिकल इंजीनियरिंग 89 4905 इलेक्टि्रकल इंजीनियरिंग 1042 6166 प्रोडक्शन एंड इंडस्टि्रयल इंजीनियरिंग 5673 8427 सिविल इंजीनियरिंग 3437 7310 एनवायरमेंटल इंजीनियरिंग 8358 9904 पॉलिमर साइंस एंड केमिकल टेक्नोलॉजी 7721 9481 इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी 3282 5604 बायोटेक्नोलॉजी 8502 9851 सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग 3711 6916 इलेक्टि्रकल एंड इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग 501 4929 ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग 5464 7877 इंजीनियरिंग फिजिक्स 4525 9675 मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटिंग 2949 8674 (ओपनिंग व क्लोजिंग रैंक एआइईईई द्वारा आयोजित परीक्षा के आधार पर)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।