मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 जुलाई 2011

इंटीरियर डिजाइनिंग में करिअर

इंटीरियर डिजाइनिंग काफी तेजी से एक प्रफेशन के रूप में उभर रहा है। शहरों के फैलने के साथ ही इस करियर और कोर्स की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। यह एक ऐसा कोर्स है जो नैशनल और इंटरनैशनल लेवल पर जॉब के ऑप्शन खोल देता है। इस फील्ड में करियर बनाने के लिए जरूरी है आपका क्रिएटिव होना। किसी एक तरह के आर्ट या फिर फील्ड में स्पेशलाइजेशन करके भी इस प्रफेशन में अपनी वेल्यू बढ़ाई जा सकती है।

किनके लिए हैं बेस्ट : जो स्टूडेंट्स काफी क्रिएजिव हैं और अपनी क्रिएटिविटी से चीजों में रंग भरना चाहते हैं इस कोर्स को कर सकते हैं। इस प्रफेशन में पढ़ाई से ज्यादा आपकी क्रिएटिविटी काम आती है। मॉडर्न आर्ट का भी इस प्रफेशन में काफी अच्छे से इस्तेमाल किया जा सकता है। जो स्टूडेंट्स आटर्स में काफी इंट्रेस्ट रखते हैं इस कोर्स के जरिए अच्छा करियर बना सकते हैं। इस प्रफेशन में एक फील्ड में स्पेशलाइजेशन भी किया जा सकता है। अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से आप ऑफिस डिजाइनिंग, बिजनेस डिजाइनिंग, रेजिडेंशल डिजाइनिंग, लैंडस्केप डिजाइनिंग, किचन डिजाइनिंग, रूम्स डिजाइनिंग और बाथरूम डिजाइनिंग में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं। जो स्टूडेंट्स बदलते ट्रैंड को अच्छे से समझते हैं, इस फील्ड में अच्छा करियर बना सकते हैं।


स्कोप : इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स कई फील्ड्स में जॉब पा सकते हैं। कई आकिर्टेक्ट र्फम्स, बिल्डर र्फम्स, पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट, होटल एंड रिजॉर्ट चेन, हॉस्पिटल्स, टाउन प्लैनिंग ब्यूरो, प्राइवेट कंस्लटेंट, स्टूडियो इस कोर्स के स्टूडेंट्स को जॉब्स ऑफर करते हैं। इस कोर्स को करने के बाद इंटरनैशनल लेवल पर भी जॉब मिल सकती है। अगर जॉब करने का कोई मूड न हो तो अपना बिजनेस भी खोला जा सकता है। एक बार इस फील्ड में नाम हो जाए तो काम अपने आप आने लगता है। जो लोग अपना खुद का काम खोलना चाहते हैं और पार्ट टाइम काम करना चाहते हैं उनके लिए यह बेस्ट प्रफेशन हैं। 

कहां से करें : कई प्राइवेट इंस्टिट्यूट्स इस कोर्स में डिप्लोमा और डिग्री कोर्स ऑफर करते हैं। ड्रिमजोन कैड सेंटर, जेडी इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, आईवीएस, लिजा इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन, एनआईएफडी कुछ ऐसे इंस्टिट्यूट हैं जोकि इस कोर्स को ऑफर करते हैं। यह कोर्स आईटीआई और पॉलिटेक्निक से किया जा सकता है। आईटीआई और पॉलिटेक्निक में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट देना होता है(शिल्पी भारद्वाज,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,9.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।