मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

23 जुलाई 2011

छत्तीसगढ़ पीएमटी फर्जीवाड़ाः चेक देने वाले पैरेंट्स भी फंसेंगे

पीएमटी फर्जीवाड़े में पुलिस अब उन अभिभावकों के खिलाफ भी कार्रवाई करेगी, जिन्होंने पर्चा खरीदने के लिए गिरोह को चेक दिए थे। पुलिस ने तखतपुर में गिरोह की गिरफ्तारी के दौरान करीब 30 लाख रुपए के चेक जब्त किए थे। ये चेक पुलिस के पास हैं। इनके आधार पर अभिभावकों के नाम-पते जुटाए जा रहे हैं।

दैनिक भास्कर की डीबी स्टार टीम ने स्टिंग ऑपरेशन के जरिए 18 जून को तखतपुर में पीएमटी का पर्चा लीक होने का खुलासा किया था। इस खुलासे के बाद पीएमटी फर्जीवाड़े में पुलिस की कार्रवाई जारी है। एसपी अजय यादव ने कहा है कि अब उन अभिभावकों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी, जिन्होंने पर्चा लीक करने वालों को आरोपियों को चेक जारी किया था।

पुलिस ने तखतपुर व आरोपियों के ठहरने के स्थान से चार चेक जब्त किए थे। इनके जरिए करीब 30 लाख रुपए का भुगतान गिरोह को किया जाना था। पुलिस चेक के आधार पर बैंकों से खातेदारों का नाम-पता निकलवा रही है। जैसे ही सभी के नाम-पते मिलेंगे, उनके खिलाफ थाने में जुर्म दर्ज किया जाएगा।

एसपी श्री यादव के अनुसार उनके खिलाफ भी वहीं धाराएं लगेंगी, जो धाराएं अन्य आरोपियों के खिलाफ लगी हैं।

दबिश दे रही टीमें: पुलिस की तीन टीमें अलग-अलग जिलों में भेजी जा चुकी हैं। वे लगातार आरोपी छात्रों के ठिकानों पर दबिश दे रही हैं। पता चला है कि सभी छात्र घर से गायब हैं।


नगदी वालों के खिलाफ सबूत की तलाश

चेक देने वालों पर जुर्म दर्ज करने के बाद पुलिस उन अभिभावकों के खिलाफ भी सबूत जुटाएगी, जिन्होंने गिरोह को नगदी रकम दी थी। हालांकि अब तक गिरोह के सदस्यों से वह लेखा-जोखा नहीं जुटाया जा सका है, जिसमें अभिभावकों से ली गई रकम का हिसाब दर्ज हो। 

पते व फोटो का मिलान 

चार छात्रों ने अपने नाम तो सही बताए थे, लेकिन पते गलत दर्ज कराए थे। इससे पुलिस को उन्हें पकड़ने में परेशानी हो रही है। इसका हल पुलिस ने निकाल लिया है। वह पीएमटी परीक्षा के दौरान जमा किए गए आवेदनों की जांच कर रही है। आवेदनों में लगे फोटो से आरोपी छात्रों का मिलान किया जा रहा है और इनमें से उनका पता निकाला जा रहा है। 

एसपी श्री यादव ने कहा है आवेदन में दिए पते सही हैं और अब पुलिस उसके अनुसार ही दबिश देकर आरोपी छात्रों की गिरफ्तारी करेगी। आरोपी छात्रों के फरार हो जाने से परेशान पुलिस अब उनके अभिभावकों को पकड़कर थाने में बिठाने की तैयारी कर रही है। एक अधिकारी ने कहा कि इससे छात्र कहीं भी रहेंगे, खुद थाने चले आएंगे(दैनिक भास्कर,बिलासपुर,23.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।