मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

12 जुलाई 2011

पंजाब यूनिवर्सिटी ने रैगिंग रोकने के लिए कसी कमर

पंजाब यूनिवर्सिटी और अन्य कॉलेजों में नया सत्र शुरू होने के साथ ही चंडीगढ़ प्रशासन ने रैगिंग रोकने के लिए कमर कस ली है। प्रशासन की तरफ से यूनिवर्सिटी प्रशासन और अन्य कॉलेजों से कहा गया है कि वे अपने यहां एंटी रैगिंग कमेटियां गठित करें।

प्रशासन ने कहा है कि अगर कोई स्टूडेंट रैगिंग की घटना में पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने से परहेज न करें। प्रशासन की तरफ से शिक्षण संस्थानों को सचेत किया गया है कि वारदातों को न रोक पाने पर उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकती है।

क्या कार्रवाई संभव

कॉलेजों तथा पीयू में अगर कोई छात्र रैगिंग की घटना में शामिल पाया गया तो न केवल उस पर भारी जुर्माना किया जाएगा बल्कि उसे संस्थान से निष्कासित करने के साथ-साथ आपराधिक मामला भी दर्ज किया जाएगा। कॉलेज प्रबंधनों को नए सत्र कीशुरुआत में ही छात्र संगठनों के साथ इस बारे में बैठक भी करने को कहा है। रैगिंग रोकने के लिए गठित कमेटी में संस्थान के अलावा बाहर के लोगों को भी शामिल करना होगा। इन लोगों में मीडिया तथा सामाजिक संगठन से जुड़े लोगों के साथ-साथ एजुकेशन काउंसलर भी शामिल हैं।



छात्र नेताओं की जिम्मेदारी तय

संस्थानों में छात्र नेताओं को रैगिंग रोकने की जिम्मेदारी दी जा रही है। छात्र नेताओं को अपने संगठनों के सभी सदस्यों को रैगिंग रोकने के लिए जागरूक करने को कहा गया है। कॉलेजों में हर क्लास के अनुसार छात्रों की टीम बनाई जाएगी।

सीनियर बचाएंगे जूनियर को

कॉलेजों तथा यूनिवर्सिटी के सीनियर स्टूडेंट्स को जूनियर स्टूडेंट्स का ध्यान रखने को कहा जाएगा। कॉलेज के हॉस्टल, कैंटीन एरिया, प्ले ग्राउंड तथा पार्किग एरिया पर विशेष नजर रहेगी।

एंटी रैगिंग पोस्टर लगेंगे

संस्थानों को अपने यहां एंटी रैगिंग पोस्टर लगाने को कहा गया है। इसके अतिरिक्त कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर भी रैगिंग करने वालों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाएगी यह चिपकाने को कहा गया है।

सादी वर्दी में नजर रखेगी पुलिस

कॉलेजों, यूनिवर्सिटी तथा तकनीकी संस्थानों के बाहर सादी वर्दी में पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी ताकि कैम्पस के बाहर भी छात्र किसी तरह की रैगिंग न कर सकें। बीट स्टाफ को भी कॉलेजों के आसपास रहने को कहा गया है।

पीयू प्रशासन और कॉलेज प्रबंधनों से एंटी रैगिंग कमेटियां गठित करने को कह दिया गया है। इस दौरान शिक्षण संस्थानों में नोटिस भी लगाए जाएंगे जिन पर रैगिंग न करने को कहा जाएगा। -अजॉय शर्मा, डायरेक्टर हाई एजुकेशन, चंडीगढ़ प्रशासन(बरींद्र सिंह रावत,दैनिक भास्कर,चंडीगढ़,12.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।