मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

01 जुलाई 2011

डीयू के पोर्टल पर छात्रों को मिलेगा स्टडी मैटीरियल

दिल्ली विश्वविद्यालय में सेमेस्टर सिस्टम के साथ ही अब छात्र-छात्राएं ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। डीयू अपना नया वेब पोर्टल, वर्चुअल लर्निग एनवायर्नमेंट (www.vle.du.ac) जल्द ही शुरू करने वाला है। इस नए पोर्टल में छात्र-छात्राएं लेक्चर और अलग-अलग विषयों का स्टडी मेटेरियल ले सकेंगे।

नए सत्र से लागू होने वाले इस नए वेब पोर्टल से छात्र-छात्रएं स्टडी मैटेरियल और विश्वविद्यालय के गणमान्य प्रोफसरों द्वारा वीडियो लेक्चर ले सकेंगे। वेबसाइट पर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन, दोनों कोर्सो से संबंधित विषय-सामग्री और लेक्चर मौजूद होंगे। इनके इस्तेमाल के लिए छात्रों को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

वर्चुअल लर्निग इनवायरनमेंट हर लिहाज से छात्रों को ध्यान में रख कर बनाया गया है। पोर्टल पर मौजूद सामग्री केवल डीयू से जुड़े छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि उस हर छात्र के लिए होगी जो डीयू के शिक्षकों से पढ़ना चाहते हैं। यही नहीं यह विशेषतौर पर उन छात्र-छात्राओं के लिए फायदेमंद होगा जो डीयू के स्कूल ऑफ ओपन लर्निग से पढ़ाई कर रहे हैं। यहां पढ़ रहे छात्र-छात्राएं इस वेब पोर्टल का लाभ उठाते हुए सामान्य तौर पर प्रोफसरों के लेक्चर और स्टडी मेटेरियल ले सकेंगे। इसकेअलावा अन्य विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्रएं और शिक्षक भी इस पोर्टल का फायदा ले सकेंगे। यह वेब पोर्टल डीयू के इंस्टीटय़ूट ऑफ लाइफलोंग लर्निग द्वारा डिजाइन हुआ है। माना जा रहा है कि जुलाई के आखिरी सप्ताह में यह लांच हो जाएगा। इस वेब पोर्टल में विषय सामग्री और लेक्चर्स के लिए कई कॉलेजों से अलग-अलग स्ट्रीम के प्रोफेसरों की एक टीम बनाई गई है जो इस पर मौजूद सामग्री का चयन करेंगे(हिंदुस्तान,दिल्ली,1.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।