मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

22 जुलाई 2011

राजस्थानःमहिला पर्यवेक्षक बनने के लिए देनी होगी परीक्षा

महिला एवं बाल विकास विभाग में महिला पर्यवेक्षकों बनने के लिए अब परीक्षा के दौर से गुजरना पड़ेगा। महिला पर्यवेक्षकों की नियुक्ति के लिए बाकायदे लिखित परीक्षा ली जाएगी, जबकि पहले सीधी भर्ती के तहत पर्यवेक्षक की नियुक्ति होती थी। हालांकि विभिन्न परीक्षाओं के लगातार हो रहे पेपर आउट होने के सिलसिले ने विभाग की दुविधा बढ़ा दिया है। विभाग को एक ऎसी संस्था की तलाश है, जो पारदर्शिता के साथ परीक्षा करा सके।


मालूम हो कि महिला एवं बाल विकास विभाग में करीब दो हजार से ज्यादा महिला पर्यवेक्षकों के पद खाली हैं। क्योंकि बीते दस सालों में कुछ पर्यवेक्षक रिटायर्ड भी हो चुकी है। गत वर्ष विभाग की ओर से करीब 350 महिला पर्यवेक्षकों की सीधी भर्ती के तहत नियुक्ति की गई थी। राज्य सरकार की ओर से पर्यवेक्षकों की भर्ती के लिए हरी झंडी मिलने के बाद विभाग में भर्ती की तैयारी शुरू हो गई है।

विभागीय सूत्रों का कहना है कि विभाग इस बार परीक्षा के आधार पर पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करना चाहता है, लेकिन एक के बाद एक परीक्षा के पेपर आउट होने से विभाग दुविधा में भी है। वह महिला पर्यवेक्षक की परीक्षा में किसी तरह का आरोप नहीं लगने देना चाहता है। यही वजह है कि विभाग के आला अघिकारी पर्यवेक्षक भर्ती के लिए पेपर सेट करवाने तथा परीक्षा करवाने का पैटर्न देख रहे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के हिसाब से आने वाले दस दिनों में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इसके लिए कोई भी स्नातक स्तर की महिला परीक्षा देने के लिए योग्य होगी(राजस्थान पत्रिका,जयपुर,22.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।