मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

13 जुलाई 2011

राजस्थानःसीकर में सेना भर्ती टोकन के लिए बवाल

सेना भर्ती टोकन वितरण के दौरान मंगलवार को बड़ा बवाल हो गया। अव्यवस्थाओं से नाराज अभ्यर्थियों ने जमकर हंगामा किया। सड़क पर जाम लगा दिया। पथराव में रोडवेज व एक जीप के शीशे टूट गए। बाद में पुलिस ने बल प्रयोग कर अभ्यर्थियों को खदेड़ा। दो किमी दौड़ाकर लाठियां भांजी। शांतिभंग में नौ युवकों को गिरफ्तार किया गया है। अभ्यर्थियों की नाराजगी इसलिए बढ़ गई कि सुबह लाइन में लगे कुछ युवक बेहोश हो गए थे।


एक रोडवेज बस व जीप के शीशे तोड़ दिए और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने लगे। सूचना पाकर थानाप्रभारी सुरेंद्र शर्मा जाब्ता लेकर मौके पर पहुंचे। अभ्यर्थियों को लाठीचार्ज कर करीब दो किमी दूर तक खदेड़ा और जाम खुलवाया गया। इस दौरान पुलिस को आते देख युवक खेतों की ओर भाग निकले। कुछ दुकानों के पीछे छुप गए। इन्हें निकालकर पुलिस ने लाठियां भांजी तो शांतिभंग के आरोप में नौ युवकों को पकड़कर थाने ले आई। इधर, लाइन में लगे हमीरपुरा निवासी मुकेश पुत्र देशराज की तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। वहीं कांसरड़ा के एक युवक को प्राथमिक उपचार दिया गया।
टोकन वितरण के दूसरे दिन मंगलवार को भी तहसील में अव्यवस्थाओं पर प्रशासन काबू नहीं पा सका। दिनभर स्थिति यह रही कि घंटों लाइन में लगे अभ्यर्थी पेयजल को तरस गए। बार-बार लाइन छोड़कर इधर-उधर जाकर पानी पीना पड़ा। हंगामा व युवकों के बेहोश होने की जानकारी के बाद दोपहर एक बजे पानी के टैंकर का इंतजाम हुआ।

वहीं तहसील परिसर में एक काउंटर खिड़की के पास गटर के खुले गड्ढे व दूसरे 15 फीट गहरे गड्ढे खुदा हुआ है। भगदड़ के दौरान कुछ अभ्यर्थी इन गड्ढों में गिर गए, हालांकि अंदर मिट्टी होने से ज्यादा चोट नहीं आई।

पुलिस के मुताबिक श्रीमाधोपुर तहसील कार्यालय में सुबह छह बजे से सेना भर्ती टोकन पाने के लिए भीड़ जुटना शुरू हो गई। करीब साढ़े दस बजे टोकन वितरण की शुरुआत हुई। बैरिकेडिंग और सुचारु लाइन नहीं लगाए जाने से भीड़ बढ़ते ही अव्यवस्था होने लगी। अभ्यर्थियों में धक्का-मुक्की होने से कइयों के मूल निवास व अन्य प्रमाण पत्र गुम हो गए। करीब तीन चार घंटे बाद बारी आने से अभ्यर्थी आक्रोशित हो गए और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। इसी बीच कुछ अभ्यर्थी गर्मी में बेहोश होकर गिरने लगे। इससे अन्य अभ्यर्थियों में गुस्सा बढ़ गया। नाराज युवकों ने हंगामा मचा दिया। तहसील के सामने अजीतगढ़ श्रीमाधोपुर मार्ग पर पत्थर, कंटीले तार व लकड़ियां डालकर मार्ग को जाम कर दिया(दैनिक भास्कर,श्रीमाधोपुर,13.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।