मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

19 जुलाई 2011

मुंबई यूनिवर्सिटीःबाइफोकल की कुछ सीटें ही बचीं, सेकंड लिस्ट घोषित

फर्स्ट ईयर जूनियर कॉलेज में ऐडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए साइंस और कॉमर्स सब्जेक्ट (बाइफोक ल )की सेकंड लिस्ट ऑनलाइन घोषित हुईं। ऑनलाइन मेरिट लिस्ट को लेकर न सिर्फ स्टूडेंट्स, बल्कि उनके पेरेंट्स भी काफी एक्साइटेट दिखे। जिन स्टुडेंट्स का नाम मेरिट लिस्ट में आ गया है वे मंगलवार और बुधवार की सुबह 10 बजे से 2 बजे तक संबंधित कॉलेजों में फीस जमा कर सकते हैं। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी लगभग सभी कॉलेजों के कट ऑफ मार्क्स में मामूली अंतर देखा गया है।


डी. जी. रुपारेल कॉलेज, माटूंगा के प्रिसिंपल डॉ. तुषार देसाई बताते हैं कि हमारे कॉलेज में संभवत: सबसे ज्यादा 96 पर्सेंट के आस पास कट ऑफ मार्क्स रहने की संभावना है, लेकिन कट ऑफ मार्क्स पिछले साल की तरह ही .5 या 1 पर्सेंट की मार्जिन रहने की उम्मीद है। जहां तक सीटों की बात है तो इस कॉलेज में 250 में से 17 सीटें बची हैं। वहीं, केसी कॉलेज की प्रिसिंपल डॉ. मंजू नचानी ने बताया कि केसी कॉलेज में 230 मे से 41 सीटें बची हैं। जबकि सेंट एंड्रूज कॉलेज, बांद्रा में 6 और जय हिंद कॉलेज, चर्चगेट में 16 सीटें ही बची हैं। 

बता दें कि बाइफोकल के तहत साइंस स्ट्रीम में कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रॉनिक मेंटेनेंस और कॉमर्स में ऑफिस मैनेजमेंट शामिल है। ऐसे में जिन स्टूडेंट्स का नाम मेरिट लिस्ट में नही आ सका है, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। वे जनरल कैटगरी में आगामी 22 जुलाई को घोषित होने वाली लिस्ट का इंतजार कर सकते है। हालांकि, बिड़ला कॉलेज के प्रिसिंपल डॉ. नरेश चंद्र के मुताबिक, ज्यादातर कॉलेजों में सीटें भर चुकी हैं और जो सीटें बची है, वहां 90 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले स्टूडेंट्स को ही ऐडमिशन मिलने की संभावना है। जानकारों की मानें तो बाइफोकल कोर्सेस के लिए तीसरे लिस्ट की घोषणा नहीं होती है। वहीं, जनरल कैटिगरी में अगला ऑनलाइन लिस्ट 22 जुलाई की शाम 5 बजे तक घोषित होगी। 

खाली सीटें ( बाइफोकल ) 

साइंस - 11,446 

कॉमर्स - 1,028 

कोट - 

अधिकतर कॉलेजों में सीटें भर चुकी हैं। हालांकि , सेकंड लिस्ट में आने के लिए स्टूडेंट्स के पास 90 पर्सेंट से ज्यादा मार्क्स होना चाहिए। डॉ . कीर्ति नारायण , प्रिसिंपल , जय हिंद कॉलेज(मनीष झा,नवभारत टाइम्स,मुंबई,19.7.11)। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।