मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

04 जुलाई 2011

राजस्थान लोक सेवा आयोग के प्रश्नपत्र में गड़बड़झाला

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की ओर से पिछले दिनों अजमेर में ली गई होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी प्रवेश परीक्षा का प्रश्न पत्र सवालों के घेरे में आ गया है। प्रश्न पत्र में दिए गए सौ सवालों में से करीब नब्बे फीसदी एक डॉक्टर की ओर से तैयार की गई सॉल्वड मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन गाइड में से दे आए हैं।
और तो और, सवालों के जवाबों का वर्ग क्रम तक नहीं बदला गया है। इससे परीक्षार्थियों के मन में कई तरह की आशंकाएं घर कर रही हैं। उनका आरोप है कि एक गाइड विशेष की आरपीएससी की ओर से की जा रही ब्राण्डिंग के कारण उनके भविष्य पर खतरा मण्डरा सकता है।

43 पदों के लिए तीन हजार अभ्यर्थी

होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी के 43 पदों के लिए तीस जून को अजमेर में हुई परीक्षा में करीब तीन हजार अभ्यर्थियों ने भाग्य आजमाया था। जिन्होंने परीक्षा के लिए सॉल्वड मल्टीपल चॉइस गाइड से तैयारी की थी, उनकी बल्ले-बल्ले हो गई और जो दूसरी गाइड से तैयारी करके आए थे उनके हाथों के तोते उड़ गए।

यहां हुआ गड़बड़झाला
गाइड के आर्गेनन ऑफ मेडिसिन एण्ड होम्योपैथिक फिलासॉफी, मटेरिया मेडिका, होम्योपैथिक फार्मेसी, कम्यूनिटी मेडिसिन, ऑबस्ट्रेटिक्स एण्ड गायनोकालॉजी, प्रेक्टिस ऑफ मेडिसिन पेडियाट्रिक्स एण्ड रेडियोलॉजी तथा केसटेकिंग एण्ड रेप्रोटरी सरीखे चेप्टर्स में से प्रश्न पत्र हुबहू मिलते हैं।
नियमानुसार ऎसा हो नहीं सकता कि किसी एक गाइड में से नब्बे फीसदी सवाल प्रश्न पत्र में आ जाए। सवालों के जवाबों की एबीसीडी तक नहीं बदली गई है। आरपीएससी को इसकी जांच करवानी चाहिए।
-डॉ अरविन्द सिंह शेखावत,भानुप्रताप सिंह अभ्यर्थी, बीकानेर
'एक ही गाइड में से नब्बे फीसदी सवाल हुबहू आने की शिकायत मुझे भी मिली है। यदि अभ्यर्थी इसकी आपत्ति आयोग के समक्ष दर्ज कराते हैं तो निश्चित रूप से मामले की जांच कराई जाएगी। इसके लिए विशेषज्ञ कमेटी गठित होगी। इससे पहले द्वितीय श्रेणी उर्दू शिक्षक भर्ती के प्रश्न-पत्र में भी गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर जांच करवाई गई। बाद में परीक्षा निरस्त कर दी गई।' -डॉ. के. के. पाठक, सचिव, राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर(राजस्थान पत्रिका,बीकानेर,4.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।