मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

18 जुलाई 2011

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने विवादित डिग्री पर राज्यपाल से दिलवाया गोल्ड मैडल

बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी एमएससी होम साइंस में टॉप करके कुलाधिपति से गोल्ड मैडल हासिल करने वाली यह छात्रा सलमा सिद्दीकी है। ये वर्तमान में गवर्नमेंट होम साइंस कॉलेज होशंगाबाद में डिमॉन्सट्रेटर के पद पर पदस्थ हैं। क्लीनिक न्यूट्रीशन से बीएससी पास सलमा ने गवर्नमेंट कॉलेज में पदस्थ रहते हुए ही अपनी योग्यता बढ़ाने के लिए सारणी के पाथाखेड़ा कॉलेज से एमएससी होम साइंस के लिए नियमित विद्यार्थी के रूप में फॉर्म भरा था।


नियमित विद्यार्थी के रूप में ही पढ़ाई करने के बाद उसने डिग्री भी हासिल कर ली। मजेदार बात तो यह है कि एक ही समय में सलमा ने होशंगाबाद के शासकीय कॉलेज में नौकरी कर बाकायदा वेतन भी लिया और उसी समय में ही निजी कॉलेज से नियमित विद्यार्थी के रूप में पढ़ाई कर परीक्षा में भी बैठी। यही नहीं, इन्होंने एमएससी कोर्स में उस दौरान प्रवेश लिया जब उन्हें यह कोर्स करने की पात्रता ही नहीं थी। अब विवि की गफलतों पर जब जिम्मेदारों से बात की गई तो उनका कहना था कि उन्हंे मामले की जानकारी ही नहीं है। इधर, सलमा से भी तीन दिन तक संपर्क किया गया, लेकिन उन्होंने भी अपना पक्ष नहीं रखा।
कहां-कहां हुई गड़बड़ी
- क्या हुआ- बीएससी (क्लीनिक न्यूट्रीशन) उत्तीर्ण सलमा सिद्दीकी ने अपनी योग्यता बढ़ाने के लिए वर्ष २क्क्६ में सारणी के निजी कॉलेज से नियमित विद्यार्थी के रूप में एमएससी होम साइंस करने के लिए फॉर्म भरा।
- नियम ये - शासकीय कॉलेज में पदस्थ किसी भी व्यक्ति द्वारा नियमित विद्यार्थी के रूप में कोई कोर्स नहीं किया जा सकता।

- क्या हुआ- सलमा सिद्दीकी ने बीएससी क्लीनिक न्यूट्रीशन करने के बाद एमएससी होम साइंस करने के लिए निजी कॉलेज में प्रवेश लिया।
- नियम ये है- डिग्री हासिल करने के लिए यहां भी सलमा ने नियम तोड़े, क्योंकि विवि के आदेशानुसार वर्ष २क्क्९ के पूर्व उन्हीं विद्यार्थियों को एमएससी होम साइंस में प्रवेश की पात्रता थी जो बीएससी फूड एंड न्यूट्रीशन में उत्तीर्ण हों। सलमा ने बीएससी क्लीनिक न्यूट्रीशन में उत्तीर्ण किया था। 

- क्या हुआ- एमएससी करने के बाद सलमा ने विवि की मेरिट लिस्ट में अव्वल स्थान हासिल किया।
- नियम ये - मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद भी विवि के जिम्मेदारों ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया कि सलमा होशंगाबाद के शासकीय कॉलेज में पदस्थ है।

बीयू को अब भी नहीं लगता कि गलती हुई
अब इस मामले में तमाम गड़बड़ियां सामने आने के बाद भी बरकतउल्ला प्रशासन सीधे तौर पर अपनी गलती मानने को तैयार नहीं है। डीबी स्टार ने जब डिप्टी रजिस्ट्रार से बात करके उन्हें पूरा मामला बताया तो उन्होंने कहा कि यह गलत है, लेकिन शिकायत आने के बाद कार्रवाई करेंगे। ये अधिकार भी कुलपति के पास ही है। वे ही डिग्री निरस्त कर सकते हैं(राजीव शर्मा,दैनिक भास्कर,भोपाल,18.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।