मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

17 जुलाई 2011

राजस्थान यूनिवर्सिटीःप्रैक्टिकल लिए बिना ही बीपीटी छात्रों को फेल करने की तैयारी

उदयपुर, भीलवाड़ा व माउंटआबू के पांच फीजियोथैरेपी कॉलेजों के बीपीटी अंतिम वर्ष के 35 विद्यार्थियों को राजस्थान विश्वविद्यालय ने फेल करने की तैयारी कर ली है। प्रेक्टिकल एग्जाम नहीं होने के कारण ऐसी स्थिति बनी है। इसके पीछे दोषी राजस्थान विवि ही है। विवि ने कॉलेजों को प्रेक्टिकल परीक्षा की कोई लिखित जानकारी नहीं दी।
यह परीक्षा जयपुर में ही होनी थी। स्टूडेंट्स इधर प्रेक्टिकल की तैयारी कर रहे थे और उधर विवि ने परीक्षा का आयोजन कर दिया। जिसमें इन सभी विद्यार्थियों को अनुपस्थित दर्शाया गया। पांचों कॉलेजों ने राजस्थान विवि के खिलाफ उच्च न्यायालय में वाद दर्ज करवाया है। गौरतलब है कि बेचलर इन फीजियोथैरेपी (बीपीटी) कोर्स चार वर्ष का होता है तथा छह माह की इंटर्नशिप होती है। उसके बाद प्रेक्टिकल एग्जाम होते हैं। प्रभावित विद्यार्थियों ने शनिवार को भास्कर कार्यालय आकर यह समस्या बताई।
स्टूडेंट : हमारी क्या गलती?

बीपीटी अंतिम वर्ष की छात्रा कृतिका ने बताया कि विवि ने प्रेक्टिकल की कोई जानकारी नहीं दी। हमने कॉलेज से संपर्क भी किया, लेकिन वहां भी प्रेक्टिकल परीक्षा को लेकर निर्देश नहीं थे। छात्र प्रणव ने बताया कि जब सारी परीक्षाओं का आयोजन स्थानीय कॉलेजों में ही हुआ तो प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन जयपुर में करवाने की क्या योजना थी। जब विवि ने ही जानकारी नहीं दी, तो इसका हर्जाना हम क्यों भुगतें? समय पर जानकारी मिल जाती तो परीक्षा दे देते।
कॉलेज : कोई सूचना नहीं दी 
मां गायत्री फीजियोथैरेपी कॉलेज के अंकित शर्मा कहते हैं कि प्रेक्टिकल परीक्षा को लेकर हमें किसी तरह की लिखित जानकारी नहीं दी गई। शहर के अन्य कॉलेजों से बराबर संपर्क साधा, लेकिन वहां भी किसी तरह की सूचना नहीं थी। विवि से संपर्क किया तो भी कोई फायदा नहीं हुआ। इस कारण अन्य कॉलेजों के साथ मिलकर उच्च न्यायालय में मामला दर्ज करवाया है। छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते हैं।
आश्वासन दिया है : बालाजी फीजियोथैरेपी कॉलेज के सुधीर जोशी ने बताया कि मैंने हाल ही विश्वविद्यालय के वीसी प्रो. बीएल शर्मा से इस मामले में बात की है। प्रो. शर्मा ने बताया कि सोमवार तक बैठक कर प्रेक्टिकल परीक्षा की तिथि तय कर ली जाएगी।

लापरवाही 
राजस्थान विवि जयपुर ने उदयपुर के पांच फीजियोथैरेपी कॉलेज में नहीं दी प्रेक्टिकल परीक्षा की सूचना। 
परेशानी 
पांचों कॉलेज के 35 स्टूडेंट नहीं दे पाए अंतिम वर्ष के प्रेक्टिकल। 
घबराहट 
इन विद्यार्थियों के प्रेक्टिकल नहीं होने से फेल होने की आशंका बरकरार(दैनिक भास्कर,उदयपुर,17.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।