मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 जुलाई 2011

दिल्लीःअब भी खुली हैं एडमिशन की राहें

डीयू के कॉलेजों की लास्ट कट ऑफ लिस्ट आ चुकी है और इसके आधार पर शनिवार से एडमिशन शुरू हो जाएंगे। लास्ट लिस्ट में भी जो स्टूडेंट्स जगह नहीं बना पाए या वे किसी दूसरे कोर्स में शिफ्ट करना चाहते हैं, उन्हें अभी भी काफी अवसर मिलेंगे। डीयू के साथ-साथ आईपी यूनिवसिर्टी का एडमिशन प्रोसेस भी शुरू हो चुका है। आंबेडकर यूनिवसिर्टी में भी एडमिशन चल रहे हैं। इग्नू, स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग, कॉलेजों में एड ऑन कोर्स करने के मौके अभी स्टूडेंट्स को मिलेंगे।

डीयू में बचे ऑप्शन


डीयू के कॉलेजों में पांचवीं कट ऑफ लिस्ट के एडमिशन 13 जुलाई तक चलेंगे लेकिन कॉलेजों में ओबीसी की सीटें बची हुई हैं। पांचवीं लिस्ट के एडमिशन के बाद भी अगर कॉलेजों में ओबीसी की सीटें बचती हैं तो उन्हें जनरल कैटिगरी में कन्वर्ट किया जाएगा। यह प्रोसेस 13 जुलाई के बाद शुरू होगा। कॉलेज यह बताएंगे कि उनके पास किस कोर्स में कितनी सीटें बची हुई हैं और उन सीटों के लिए ऐप्लीकेशन मांगी जाएंगी। डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. गुरप्रीत सिंह टुटेजा का कहना है कि अभी स्टूडेंट्स को कुछ और चांस मिलेंगे। 
आईपी यूनिवसिर्टी में एडमिशन शुरू हो चुके हैं और स्टूडेंट्स अपना एडमिशन कैंसल करवाकर आईपी की ओर शिफ्ट होंगे। इसके अलावा ऐसे स्टूडेंट्स भी हैं, जिन्होंने दो-दो कॉलेजों में भी एडमिशन ले रखा है। डॉ. टुटेजा का कहना है कि स्टूडेंट्स को कॉलेजों की वेबसाइट पर नजर रखनी होगी और कॉलेजों में जाकर भी पता करना होगा। डीयू की वेबसाइट को भी लगातार देखें। कॉलेजों में बची हुई सीटों की जानकारी उनकी वेबसाइट पर मिल सकती है। यानी स्टूडेंट्स के पास एक चांस यहां पर है। 

नॉन कॉलेजिएट 

नॉन कॉलेजिएट में र्गल्स स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलता है और यहां की सेकंड लिस्ट आ चुकी है। नॉन कॉलेजिएट में बीए और बीकॉम कोर्स में एडमिशन हो रहे हैं और स्टूडेंट्स को 50 टीचिंग डे में पूरा कोर्स कवर करवाया जाता है। स्टूडेंट्स यहां पर भी एडमिशन ले सकते हैं। अगर सीटें खाली रहीं तो थर्ड लिस्ट 22 जुलाई को आएगी। 

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग 

डीयू के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में स्टूडेंट्स 30 सितंबर तक एडमिशन ले सकते हैं। 1 अगस्त तक बिना लेट फीस के एडमिशन होगा और उसके बाद 31 अगस्त तक 100 रुपये लेट फीस लगेगी। 1 से 30 सितंबर तक 200 रुपये लेट फीस के साथ एडमिशन होगा। एसओएल में बीए, बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स और इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन होता है। सेशन 2011- 12 में एसओएल में बीकॉम ऑनर्स कोर्स में उन्हीं स्टूडेंट्स को एडमिशन मिल पाएगा, जिनका 12वीं क्लास में एग्रीगेट कम से कम 55 पर्सेंट होगा जबकि इंग्लिश ऑनर्स में 60 पर्सेंट एग्रीगेट लाने वाले स्टूडेंट्स ही एडमिशन ले सकेंगे। एसओएल से ग्रैजुएशन करने के साथ-साथ स्टूडेंट्स एड ऑन कोसेर्ज भी कर सकते हैं। डीयू के ही कैंपस ऑफ ओपन लनिर्ंग से रिटेल मैनेजमेंट, इंग्लिश कम्यूनिकेशन जैसे काफी कोर्स करवाए जाते हैं। सीए, सीएस के लिए भी स्टूडेंट्स तैयारी कर सकते हैं। 

इग्नू 

स्टूडेंट्स के पास इग्नू से ग्रैजुएशन भी बेहतर ऑप्शन हैं। इग्नू के प्रवक्ता रवि मोहन का कहना है कि यहां बीए, बीकॉम, बीएससी, बीसीए समेत काफी कोसेर्ज हैं और स्टूडेंट्स 31 जुलाई तक 200 रुपये लेट फीस के साथ एडमिशन ले सकते हैं। खास बात यह है कि जहां एसओएल में स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए 12वीं में 40 पर्सेंट मार्क्स चाहिए वहीं इग्नू में एडमिशन के लिए 12वीं में पास होना काफी है यानी जो स्टूडेंट्स ओपन लर्निंग से पढ़ाई करना चाहते हैं, वे अभी भी इग्नू में एडमिशन ले सकते हैं। इग्नू की डिग्री की भी उतनी ही वैल्यू है, जितनी डीयू की डिग्री की। इग्नू से शार्ट टर्म कोसेर्ज व डिप्लोमा भी किया जा सकता है। 

जॉब की तैयारी 

सविर्स सिलेक्शन बोर्ड की ओर से एग्जाम कंडक्ट किए जाते हैं और सरकारी नौकरियों के लिए एग्जाम होता है। स्टूडेंट्स ओपन लर्निंग से ग्रैजुएशन करने के साथ- साथ एग्जाम की तैयारी भी कर सकते हैं। बैंकिंग सेक्टर में भी काफी जॉब आ रही हैं, जहां पर 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स भी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस तरह से ओपन लर्निंग से पढ़ाई करने के साथ- साथ इस तरह के एग्जाम की भी अच्छी तैयारी हो सकती है और ग्रैजुएशन करते- करते भी आप सरकारी नौकरी के लिए सिलेक्ट हो सकते हैं(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,9.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।