मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 अगस्त 2011

सीबीएसई 11वीं में सात नए कोर्स

देशभर के सीबीएसई स्कूलों में अगले शैक्षणिक सत्र 2012-13 से 11वीं कक्षा में 7 नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। सीबीएसई के चेयरमैन विनीत जोशी ने रविवार को कोटा में पत्रकारों से बात करते हुए इसकी घोषणा की। उन्होंने बताया कि स्कूली छात्रों में एप्टीट्यूड विकसित करने के लिए सीबीएसई अगले साल से कई नए प्रयोग कर रहा है।

छात्र स्कूल से ही अपनी रूचि के अनुसार रोजगारपरक विषय चुनकर उस क्षेत्र में आगे पढ़ाई करके कॅरिअर बना सकेंगे। छात्रों को ज्यादा से ज्यादा च्वाइस के विषय चुनने की छूट मिलेगी। उन्होंने कहा कि नए बदलाव में शिक्षकों की ट्रेनिंग पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाएगा।

वे स्कूलों में अच्छी तरह पढ़ा रहे हैं या नहीं, इसकी बारीकी से वीडियो मॉनिटरिंग की जाएगी।

हिस्ट्री में अब ज्यादा लिखो: सीबीएसई ने 2012 से 12वीं कक्षा में हिस्ट्री के वैकल्पिक पेपर में निबंधात्मक प्रश्नों के अंक 8 से बढ़ाकर 10 कर दिए हैं, इनमें शब्द सीमा भी 250 की जगह अब 500 होगी। लघु निबंधात्मक प्रश्नों में 5 की बजाय अब 3 प्रश्न ही पूछे जाएंगे। इसके पीछे तर्क यह है कि छात्रों की प्रश्नों के उत्तर लिखने की क्षमता बढ़ाई जाए।


ये होंगे नए कोर्स

प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, एनिमेशन, इवेंट मैनेजमेंट, रिटेल मैनेजमेंट, लॉजिस्टिक जैसे विषयों में से किसी एक को वैकल्पिक विषय के रूप में चुन सकते हैं। अभी किसी भी संकाय के तीन मुख्य विषयों के साथ इंग्लिश और एक अन्य वैकल्पिक विषय चुनना होता है(दैनिक भास्कर,कोटा,स्वतंत्रता दिवस,2011)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।