मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 अगस्त 2011

12वीं में इतिहास के प्रश्न पत्र के प्रारूप में बड़ा बदलाव


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बारहवीं बोर्ड के इतिहास के प्रश्न पत्र के प्रारूप में बड़ा बदलाव किया है। बोर्ड ने प्रश्न पत्र का जो नया प्रारूप तैयार किया है उसमें हर बच्चे के स्तर को ध्यान में रखा गया है। नया प्रारूप ऐसा होगा कि एक सामान्य पढ़ने लिखने वाला बच्चा भी कम से कम पास तो जरूर हो जाएगा। प्रश्न पत्र के नए प्रारूप को वर्ष 2012 की बोर्ड परीक्षा में लागू किया जाएगा। पहले दीर्घ प्रश्नों का उत्तर देने के लिए शब्द सीमा 250 निर्धारित थी और उसके लिए 8 अंक दिए गए थे। अब उसमें बदलाव करते हुए शब्द सीमा 500 कर दी गई है। वहीं इसके लिए अब 10 अंक निर्धारित किए गए हैं। दीर्घ प्रश्नों की संख्या पहले की तरह दो ही रहेगी। लघु उत्तरीय प्रश्नों की संख्या 8 होगी और प्रत्येक के लिए 5 अंक निर्धारित किए गए हैं। अति लघु उत्तरीय प्रश्नों की संख्या 3 होगी जिसमें प्रत्येक के लिए 2 अंक निर्धारित किए गए हैं। पहले अति लघु प्रश्नों की संख्या 5 होती थी। पाराग्राफ आधारित प्रश्नों की संख्या 3 होगी जिसमें प्रत्येक के लिए 8 अंक दिए गए हैं। मानचित्र कार्य के लिए 2 प्रश्न आएंगे जिसमें प्रत्येक के लिए 5 अंक निर्धारित किए गए हैं। इस प्रकार कुल प्रश्नों की संख्या 18 होगी और कुल अंक 100 होगा। प्रश्न पत्र के नए प्रारूप को 30 फीसदी आसान, 50 फीसदी औसत और 20 फीसदी कठिन प्रश्नों के आधार पर तैयार किया गया है। बोर्ड की शिक्षा अधिकारी सुगंधा शर्मा ने प्रश्न पत्र के नए प्रारूप को जारी किया(दैनिक जागरण,दिल्ली,9.8.11)।

नई दुनिया की रिपोर्टः
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बारहवीं कक्षा के इतिहास विषय के प्रश्न पत्र में थोड़ा बदलाव करने का फैसला किया है। वर्ष २०१२ से प्रश्न पत्र में यह बदलाव लागू हो जाएगा। पत्र में आठ अंक के लंबे प्रश्न अगले साल से दस अंक के होंगे। इसके अलावा इन प्रश्नों के उत्तर भी छात्रों को २५० शब्दों के बजाय ५०० शब्द में लिखने होंगे। 

सीबीएसई ने प्रश्न पत्र में एक और बदलाव किया है। अगले वर्ष से दो अंक के प्रश्नों की संख्या भी कम कर दी जाएगी। पहले जहां छात्रों को दो अंक वाले पांच प्रश्न हल करने होते थे। वहीं अब सिर्फ तीन प्रश्नों के उत्तर लिखने होंगे। अगले साल से छात्रों को इतिहास विषय के प्रश्न पत्र में दस अंकों के दो लंबे प्रश्न, पांच अंक के आठ छोटे प्रश्न, दो अंक के तीन बहुत छोटे प्रश्न, आठ अंकों के तीन पैसेज बेस्ड प्रश्न और पांच नंबर के दो मैप हल करने होंगे। यह सभी प्रश्न १०० अंक के होंगे। इस बारे में सीबीएसई ने सभी स्कूलों को एक नोटिस जारी कर यह जानकारी दी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।