मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 अगस्त 2011

बिहारःमार्च, 12 के पहले होगी शिक्षक नियुक्ति,शारीरिक शिक्षकों पर विचार

प्रारंभिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में मार्च, 2012 के पहले नियुक्ति कर ली जायेगी. प्रथम व द्वितीय शिक्षक नियोजन की तरह इस बार भी शिक्षकों के चयन व नियोजन की जिम्मेवारी ग्राम पंचायतों व नगर निकायों की होगी. शिक्षा मंत्री पीके शाही ने बुधवार को जनता दरबार के दौरान ये बातें कहीं.
उन्होंने कहा कि पंचायत व निकाय वार शिक्षकों के पदों का निर्धारण मानव संसाधन विभाग करेगा. विभाग नयी नियुक्ति नियमावली बना रहा है. टीइटी व एटीइटी नवंबर तक ले लिया जायेगा. रिजल्ट के बाद शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी. प्रारंभिक विद्यालयों में करीब एक लाख शिक्षकों की नियुक्ति होगी. उच्च विद्यालयों व उच्चतर विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों की सूची जिलों से मांगी गयी है.
शारीरिक शिक्षकों पर विचार
द्वितीय शिक्षक नियोजन में करीब सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति हुई. इनमें दस फीसदी गड़बड़ियों की शिकायतें आयीं. जांच के दौरान छह-सात फीसदी शिकायतें सही पायी गयीं. इतने बड़े नियोजन में छह-सात फीसदी शिकायतें आना बड़ी बात नहीं है. जिनकी नियुक्ति नहीं होती है, वे शिकायतें लेकर आते ही हैं. पुस्तकालयाध्यक्षों की नियुक्ति पर विचार सभी आवेदकों द्वारा शपथपत्र जमा किये जाने के बाद होगा.बुधवार को भी कई अभ्यर्थी जनता दरबार में पहुंचे थे. विद्यालयों में शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति के संबंध में उन्होंने कहा कि टीइटी के आयोजन के बाद इस पर फैसला लिया जायेगा. नियमावली में इसके प्रावधान पर विचार चल रहा है. संजीत कुमार गुप्ता व संजय कुमार आदि इस मुद्दे को लेकर जनता दरबार में पहुंचे थे(प्रभात खबर,पटना).

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।