मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

11 अगस्त 2011

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना - 2011

साइंस फील्ड में किए जानेवाले अनुसंधान कैरियर की दृष्टि से युवाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसी के मद्देनजर किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) भारत सरकार के विज्ञान व तकनीक विभाग द्वारा संचालित है, जो स्कूल और कॉलेज दोनों के ही विद्यार्थियों के लिए है।

योग्यता

बेसिक साइंस के अंतर्गत स्ट्रीम एसए में 11वीं के विज्ञान संकाय (सत्र 2011-12) के वैसे छात्र, जिन्हें 10वीं बोर्ड में कम-से-कम 80 प्रतिशत अंक (मैथ्स, साइंस) आए हों, इस छात्रवृत्ति के योग्य हैं। स्ट्रीम एसबी में बीएससी/एमएससी के फर्स्ट ईयर के वे छात्र, जिन्हें 12वीं में 60 प्रतिशत अंक (मैथ्स, साइंस) आए हों, इस एग्जाम में बैठ सकते हैं। स्ट्रीम एसएक्स के तहत वे सभी विद्यार्थी, जो 12वीं करने के बाद ग्रेजुएशन में बेसिक साइंस लेने के इच्छुक हैं, इसके लिए योग्य हैं। स्ट्रीम एसपी में 11वीं-12वीं (सत्र 2011-12) के विद्यार्थियों के अलावा बेसिक साइंस/बीई/ बीटेक/बीआर्क में अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स के फर्स्ट या सेकंड ईयर के विद्यार्थी भी भाग ले सकते हैं। इसमें साइंस बेस्ड रिसर्च रिपोर्ट भी जरूरी है। 
इंजीनियरिंग (स्ट्रीम एसपी) के लिए - बीई, बीटेक, बीआर्क के द्वितीय वर्ष के अभ्यर्थी, जिन्हें फर्स्ट ईयर में कम-से-कम 60 प्रतिशत अंक हों, इस फेलोशिप के योग्य हैं। साथ ही रिसर्च प्रोजेक्ट भी आवश्यक है। 

मेडिसिन (स्ट्रीम एसपी) के लिए - एमबीबीएस, बीडीएस, बीवीएससी व बीफार्मा में प्रवेश लेनेवाले वे सभी अभ्यर्थी, जिन्हें 12वीं बोर्ड में कम-से-कम 80 प्रतिशत अंक आए हों, इस फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें रिसर्च प्रोजेक्ट भी जरूरी है। 

कितनी रकम
सालाना कांटिन्जेंसी ग्रांट के अलावा इस योजना के तहत अभ्यर्थियों को 4 से 7 हजार रुपये की राशि प्रतिमाह मिलेगी। 

कैसे करें आवेदन
वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध है। 

चयन प्रक्रिया
एप्टीट्यूट टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर चयन होगा(अमर उजाला,10.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।