मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

16 अगस्त 2011

मैक्सिकन गवर्नमेंट छात्रवृत्ति-2012

मैक्सिको में पढ़ाई के लिए भी कई तरह की आर्थिक सहायता भारतीय छात्रों के लिए उपलब्ध है। जो छात्र 2012 के शैक्षिक सत्र में मैक्सिको के विविद्यालयों में अध्ययन करने के इच्छुक हैं, उन्हें मैक्सिको सरकार स्कॉलरशिप प्रदान करेगी। इस साल यह सिर्फ पांच भारतीय छात्रों को मुहैया कराई जाएगी

योग्यता

जो छात्र मैक्सिको में अध्ययन करना चाहते हैं, उन्हें कम से कम स्नातक होना चाहिए। साथ ही, वे उन्हीं विषयों में स्नातक किए हों, जिस विषय में वे मैक्सिको में अध्ययन करना चाहते हैं। पीएचडी करने के इच्छुक अभ्यर्थी के पास मास्टर डिग्री जरूर होनी चाहिए। मैक्सिको सरकार द्वारा उन छात्रों को तवज्जो दी जाती है, जो उन ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में एडमिशन चाहते हैं, जो उनके देश में नहीं हैं।

लैंग्वेज

जिन छात्रों की मातृभाषा स्पेनिश नहीं है, उन्हें स्पेनिश भाषा के जानकार होने का प्रमाणपत्र देना होगा। यह प्रमाणपत्र या तो किसी विविद्यालय का हो या फिर किसी लैंग्वेज लर्निग सेंटर का।


स्कॉलरशिप

प्रोग्राम और संस्थान के अनुसार एडमिशन और ट्य़ूशन फीस मुहैया कराई जाएगी। मास्टर डिग्री के छात्रों को करंट मिनिमम वेज से चार गुना आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह रकम करीब 7 लाख 178,40 पेसोस होगा। पीएचडी के छात्रों को भी इसी तरह की आर्थिक सहायता दी जाएगी, जो करीब 8 लाख 973,00 पेसोस होगा। मेडिकल इंश्योरेंस में मैक्सिकन सोशल सेक्योरिटी इंस्टीट्य़ूट (आईएमएसएस) द्वारा किया जाएगा। मैक्सिको शहर में चल रहे संस्थान में जाने और आने का भी खर्च इस स्कॉलरशिप के तहत वहन किया जाएगा(राष्ट्रीय सहारा,दिल्ली,16.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।