मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

13 अगस्त 2011

राजस्थानः पटवारी परीक्षा 25 सितंबर को

पटवारी सीधी भर्ती प्रतियोगी परीक्षा 2011 इस वर्ष 25 सितंबर को आयोजित की जाएगी। मंडल प्रशासन ने परीक्षा तिथि की सूचना सभी कलेक्टरों को भिजवा दी है। अभ्यर्थियों की संख्या के लिहाज से यह राज्य की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा साबित हो सकती है। परीक्षा के लिए जिला स्तर पर 15 जून तक आवेदन लिए गए थे।

मंडल प्रशासन ने जिलावार होने वाली इस परीक्षा के लिए तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। मंडल प्रशासन ने परीक्षा तिथि तय करने से पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सितंबर में आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी ली है।

आयोग द्वारा कराए जाने वाली अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं व पटवारी परीक्षा की तिथि नहीं टकराए इसका ध्यान रखते हुए 25 सितंबर की तिथि तय की गई है।

परीक्षा की तैयारियों के मद्देनजर मंडल प्रशासन द्वारा परीक्षा केंद्र बनाने के लिए जिलावार समीक्षा की जा रही है। परीक्षा में पारदर्शिता बनी रहे इसके मद्देनजर अभ्यर्थियों को रेंडम पद्धति से रोल नंबर आवंटित किए गए जाएंगे। परीक्षा आयोजन के लिए अभ्यर्थियों की संख्या के अनुरूप जिला व तहसील स्तर पर परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे हैं।


मंडल प्रशासन को परीक्षा आयोजन के लिए राज्य सरकार ने आठ करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है। जिला स्तर पर परीक्षा आयोजन की तैयारियां कलेक्टरों द्वारा की जाएगी, वहीं परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र तैयार करने की जिम्मेदारी राजस्व मंडल प्रशासन की रहेगी।

गौरतलब है कि राजस्व मंडल द्वारा लंबे अर्से बाद पटवारी भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। पटवारी परीक्षा के लिए करीब 9 लाख 25 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं, जबकि पदों की संख्या 2363 है। इतने अभ्यर्थियों की परीक्षा का आयोजन राजस्व मंडल प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। भास्कर ने 10 अगस्त को सितंबर के अंतिम सप्ताह में 25 से 30 सितंबर के बीच परीक्षा तिथि तय करने बाबत समाचार प्रकाशित किया था(दैनिक भास्कर,अजमेर,13.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।