मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

25 अगस्त 2011

छत्तीसगढ़ःएमबीबीएस की दूसरे चरण की काउंसिलिंग 5 के बाद

प्रदेश के तीन मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की रिक्त सीटों के लिए दूसरे चरण की काउंसिलिंग 5 से 10 सितंबर के बीच होने की संभावना है। पहले चरण की काउंसिलिंग 3 से 6 अगस्त तक चली थी।

पहले चरण की काउंसिलिंग के बाद एमबीबीएस की लगभग 10 सीटें खाली रह गई थीं। इन सीटों के अतिरिक्त आल इंडिया कोटे व सेंट्रल कोटे की रिक्त सीटों को भरा जाना है। आल इंडिया कोटे की काउंसिलिंग 20 अगस्त को खत्म हुई।

स्टूडेंट्स को 15 दिनों में संबंधित मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए कहा गया है। यानी 5 सितंबर को स्पष्ट हो जाएगा कि आल इंडिया कोटे की सीटें कितनी भरीं। रिक्त रहने वाली सीटों को स्टेट कोटा के रूप में बदलने का नियम है।

स्टेट कोटा की लगभग 8 से 10 सीटें खाली हैं। ये सीटें फ्रीडम फाइटर व विकलांग कोटे के हैं। इन सीटों को भी दूसरे चरण की काउंसिलिंग से भरी जाएगी। एमबीबीएस की रिक्त सीटों पर उन्हीं को मौका मिलेगा, जिन्होंने बीडीएस या फिजियोथैरेपी में प्रवेश लिया है। इसमें प्रवेश नहीं लेने वाले काउंसिलिंग से स्वत:ही बाहर हो गए हैं। इस नियम को लेकर पहले चरण की काउंसिलिंग में काफी बवाल भी मचा था। मेडिकल कॉलेज के प्रवक्ता डॉ. अरविंद नेरल ने बताया कि दूसरे चरण की काउंसिलिंग में राज्य कोटे व आल इंडिया कोटे से रिक्त लगभग 12 से 15 सीटों को भरा जाएगा(दैनिक भास्कर,रायपुर,25.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।