मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

20 अगस्त 2011

झारखंड में पर्यटन प्रशिक्षणःपहले आओ, पहले पाओ के आधार पर 500 युवाओं को मिलेगा प्रशिक्षण

पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार से जोड़ने के लिए पर्यटन विभाग राज्य के 500 युवाओं को प्रशिक्षण देगा। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पहले चरण में 60 छात्रों को फूड एंड वेवरेज सर्विस और फूड प्रोडक्शन कोर्स में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इसके तहत 18 से 28 वर्ष के युवाओं को नि:शुल्क पूर्णकालिक प्रशिक्षण मिलेगा। पांच सौ छात्रों को पांच चरणों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। एक छात्र पर विभाग 10 हजार रुपए खर्च करेगा।

मिलेगी छात्रवृत्ति


छात्रों को प्रशिक्षण के दौरान छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी को फूड एंड वेवरेज सर्विस कोर्स के लिए 1500 रुपए और फूड प्रोडक्शन कोर्स के लिए 2000 रुपए छात्रवृत्ति मिलेगी। इसके लिए छात्रों को 90 फीसदी उपस्थिति दर्ज करानी होगी।

यह है योजना

पर्यटन विभाग झारखंड की ओर से लघु रोजगार आधारित कैपेसिटी बिल्डिंग फॉर सर्विस प्रोवाइडर (सीबीएसपी) के तहत प्रशिक्षण शुरू किया जा रहा है। इसके तहत 18 से 28 वर्ष के न्यूनतम 8वीं पास युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। 

पांच चरणों में प्रशिक्षण के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड मैनेजमेंट (आईएसएम) रांची और बीआईटी मेसरा का चयन किया गया है। इन दो कोर्सो के अलावा हाउस कीपिंग सहित अन्य कोर्स भी छात्रों को कराएं जाएंगे।

30 अगस्त तक एडमिशन

पहले चरण में एडमिशन की प्रक्रिया 30 अगस्त तक चलेगी। एडमिशन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा। चयन में बीपीएल उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। दोनों कोर्स में 50 फीसदी सीट अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए आरक्षित होगा।

प्रत्येक कोर्स में 30 छात्र

फूड एंड वेवरेज कोर्स 6 सप्ताह का और फूड प्रोडक्शन कोर्स 8 सप्ताह का पूर्णकालिक होगा। दोनों ट्रेडों में प्रशिक्षण विज्ञान एवं प्रबंधन संस्थान, पुंदाग में कराया जाएगा। दोनों कोर्स में 30-30 छात्रों का एडमिशन लिया जाएगा।

छात्रों को पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार देने के उद्देश्य से प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस कार्यक्रम में केंद्र ने भी सहायता देने का आश्वासन दिया है। पहले चरण में पांच सौ छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। भविष्य में संख्या बढ़ेगी।""
बिमला प्रधान, पर्यटन मंत्री, रांची(राजीव गोस्वामी,दैनिक भास्कर,रांची,20.8.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।