मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

08 अगस्त 2011

पंजाब यूनिवर्सिटीः80 टीचरों की लापरवाही से लेट हुए रिजल्ट

पंजाब यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के रिजल्ट अपने ही टीचरों की लापरवाही से लेट हुए हैं। इन टीचरों ने समय से पेपर चेक करके एग्जामिनेशन ब्रांच को नहीं भेजे। रिजल्ट में देरी की शिकायतें मिलने के बाद वीसी ऑफिस ने एग्जामिनेशन ब्रांच से जवाब मांगा।

एग्जामिनेशन ब्रांच ने जांच में पाया कि यूनिवर्सिटी में इस बार 80 टीचरों ने तय अवधि में पेपर चेक ना करके स्टूडेंट्स के अवॉर्डस ही नहीं भेजे। यही वजह है कि अभी भी पीयू के कई पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के रिजल्ट घोषित नहीं हुए हैं। पीयू प्रशासन ने अब अगले साल से समय पर रिजल्ट निकालने के लिए तीन सूत्रीय फॉर्मूला तैयार किया है।

इस बार अगस्त तक नहीं निकले हैं रिजल्ट

पंजाब यूनिवर्सिटी के कई पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के रिजल्ट अभी तक नहीं निकले हैं। इस वजह से जहां बहुत से स्टूडेंट्स कई कोर्सेज में दाखिला नहीं ले पाए, तो कुछ कोर्सेज में क्लासेज बिना रिजल्ट निकले ही शुरू करनी पड़ीं। लॉ डिपार्टमेंट में पिछले दिनों स्टूडेंट्स को रिजल्ट न निकलने के विरोद में प्रदर्शन करना पड़ा। इसी तरह साइकोलॉजी डिपार्टमेंट में डिप्लोमा कोर्स में दाखिले के लिए होने वाले इंटरव्यू से एक रोज पहले रिजल्ट निकला, जिस वजह से यहां भी कई स्टूडेंट्स इंटरव्यू नहीं दे पाए। ऐसे तमाम विवादों के बाद वीसी ऑफिस को शिकायत की गई।


जवाब मांगा तो सामने आई लापरवाही

पीयू के वीसी ऑफिस ने स्टूडेंट्स की ओर से रिजल्ट में देरी की शिकायतें मिलने के बाद एग्जामिनेशन ब्रांच से जवाब मांगा। इस जवाब में टीचरों द्वारा समय पर पेपर चेक ना करके स्टूडेंट्स के अवॉर्डस न भेजे जाने की लापरवाही सामने आई। एग्जामिनेशन ब्रांच के जवाब में कहा गया कि करीबन 80 टीचरों ने समय से पेपर चेक करके नहीं दिए। फिर एक साथ कई कोर्सेज के पेपर चेक होकर आए तो एग्जामिनेशन ब्रांच में रिजल्ट तैयार करने का बोझ बढ़ गया। इस वजह से रिजल्ट तैयार होने में देरी हो रही है। 

अब तैयार किया तीन सूत्रीय फॉर्मूला

पीयू प्रशासन ने अब रिजल्ट समय पर निकालने के तीन सूत्रीय फॉर्मूला तैयार किया है। इस फॉर्मूले के तहत सबसे पहले तो टीचरों को अलग-अलग डेडलाइन में पेपर चेक करके देने होंगे, ताकि एक साथ पेपर आने पर एग्जामिनेशन ब्रांच पर रिजल्ट तैयार करने का बोझ न पड़े। इसके बाद अब वही टीचर पेपर चेक करेंगे जो स्टूडेंट्स को वह सब्जेक्ट पढ़ा रहे हैं। 

इसके बाद स्टूडेंट्स को पेपर देखने की छूट होगी। अभी कुछ ही कोर्सेज में स्टूडेंट्स को पेपर देखने की छूट थी। लेकिन अब सब कोर्सेज में स्टूडेंट्स पेपर देख सकेंगे। इसी तरह एग्जामिनेशन ब्रांच में और स्टाफ नियुक्त होगा ताकि रिजल्ट तैयार करने का काम समय पर पूरा हो सके(अधीर रोहाल,दैनिक भास्कर,चंडीगढ़,8.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।