मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

08 अगस्त 2011

राजस्थानः91 मॉडल स्कूलों को मंजूरी

राज्य की 134 पंचायत समितियों में केन्द्र सरकार के सहयोग से 134 मॉडल स्कूल बनाए जाएंगे। भवन निर्माण की जिम्मेदारी सार्वजनिक निर्माण विभाग को दी गई है। एक मॉडल स्कूल पर 3.2 करोड़ रूपए खर्च होंगे।

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पंचायत समिति स्तर पर मॉडल स्कूल बनाने का फैसला हुआ है। योजना के तहत वर्तमान में भूमि की उपलब्धता होने के कारण 91 स्थानों पर स्कूल भवन निर्माण की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी हो गई है। अजमेर संभाग में 35 स्कूल बनेंगे। इसके तहत भीलवाड़ा जिले में 10, नागौर में 11, टोंक में 6 तथा अजमेर जिले में 7 स्कूल बनेंगे।
अजमेर जिले के मसूदा में स्कूल के लिए 10 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है। सार्वजनिक निर्माण विभाग ने मॉडल स्कूल के निर्माण के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं। अजमेर जिले में मसूदा के अलावा अरांई, भिनाय, केकड़ी, किशनगढ़, पीसांगन तथा श्रीनगर पंचायत समिति क्षेत्र में मॉडल स्कूल बनाए जाएंगे।
नागौर जिले के मेड़ता के गांव इन्द्रावड़ में 15.07 एकड़ में स्कूल बनाए जाने के लिए जमीन मिल गई है। यहां जल्द ही स्कूल भवन निर्माण शुरू होगा। इसके अलावा नागौर, परबतसर व रियां में स्कूल के लिए मंजूरी जारी हो चुकी है। मूड़वा में स्वीकृति शेष है।
टोंक जिले में टोडाराय सिंह व टोंक में मॉडल स्कूल के स्वीकृति मिल गई है जबकि उनियारा, निवाई, मालपुरा तथा देवली के लिए स्वीकृति नहीं मिली है। भीलवाड़ा जिले में तहसील सुवाना को छोड़कर शोपुरा गांव, लाम्बिया कलां, हुरडा, जहाजपुर, असोप, बगरू, श्यामपुरा, जगपुरा, पोटलांन, शाहपुरा में स्कूल के स्वीकृति मिल चुकी है(राजस्थान पत्रिका,अजमेर,8.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।