मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 अगस्त 2011

AIEEE: इस हफ्ते आ सकती है रिपोर्ट

सीबीएसई की ऑल इंडिया इंजीनियरिंग एंट्रेस एग्जामिनेशन (एआईईईई) पेपर लीक की जांच कर रही कमिटी की रिपोर्ट जल्द आ सकती है। 1 मई को पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई ने तीन सदस्यों की जांच कमिटी बनाई थी। कमिटी को एक महीने के अंदर रिपोर्ट देनी थी लेकिन करीब तीन महीने का समय बीत गया है और अभी तक पेपर लीक की पूरी सचाई सामने नहीं आ पाई है। सीबीएसई चेयरमैन विनीत जोशी का कहना है कि इस हफ्ते कमिटी की अंतरिम रिपोर्ट आ सकती है और उस रिपोर्ट के आधार पर ही आगे की कार्रवाई होगी।

चेयरमैन ने बताया कि इस बार ऑनलाइन एआई ट्रिपल ई एग्जाम पर खास ध्यान दिया जाएगा। स्टूडेंट्स को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ऑप्शन मिलेंगे। सीबीएसई ने प्रयोग के तौर पर ऑनलाइन टेस्ट का विकल्प भी स्टूडेंट्स को दिया था लेकिन ऑनलाइन टेस्ट में स्टूडेंट्स की रुचि न के बराबर देखने को मिली है।


बोर्ड की प्लानिंग के मुताबिक 1 लाख स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन टेस्ट कंडक्ट किया जाना था लेकिन सिर्फ 4904 कैंडिडेट ने ही इसके लिए अप्लाई किया। एआईईईई के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट की संख्या 11 लाख से अधिक है। सीबीएसई चेयरमैन का कहना है कि इस बार ऑनलाइन एग्जाम के बारे में स्टूडेंट्स को जागरूक किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा कैंडिडेट इस विकल्प को अपना सकें। 
गौरतलब है कि इस बार एआई ट्रिपल ई के एग्जाम पर गंभीर सवाल उठे थे। पहली मई को हुए इस एग्जाम का पेपर लीक हो गया था, जिसके बाद एग्जाम कई घंटे की देरी से शुरू हुआ और बहुत से स्टूडेंट्स एग्जाम नहीं दे पाए। जिसके बाद बोर्ड ने 11 मई को उन स्टूडेंट्स के लिए एक बार फिर से एग्जाम कंडक्ट किया(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,2.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।