मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 अगस्त 2011

डीयू के जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज में परीक्षा विभाग में कॉपी हुई गुम

दिल्ली विश्वविद्यालय में परीक्षा विभाग की लापरवाही के कारण जानकीदेवी मेमोरियल कॉलेज की लड़कियां खासी परेशान हो गई हैं। यहां समाजशास्त्र की लड़कियों केएक पेपर की उत्तर पुस्तिका परीक्षा विभाग में खो गई। अब उन्हें १९ अगस्त को फिर से परीक्षा देने को कहा जा रहा है। लड़कियां प्रशासन के इस रवैये से परेशान है। इस गलती के एवज में सभी छात्राएं उस पेपर में ७५ फीसदी अंक देने को कह रही हैं।

विश्वविद्यालय में मई माह में द्वितीय वर्ष के लिए डिसिप्लिन सेंटर्ड कोर्स की परीक्षा हुई थी। इसमें समाजशास्त्र वाली उत्तर पुस्तिका परीक्षा विभाग में गुम हो गई है। अन्य कॉलेजों के छात्रों के पेपर इस विषय के जांच दिए गये और रिजल्ट भी जारी कर दिए गये । जानकीदेवी मेमोरियल कॉलेज की छात्राओं का रिजल्ट अधर में रहा। उन्हें परीक्षा विभाग से रिजल्ट लेट की सूचना दी गई। परेशान लड़कियों ने जब इस बारे में पूछताछ की तो पता चला कि उत्तर पुस्तिका गायब हो गई। छात्राओं को १९ अगस्त को फिर से परीक्षा देने को कहा गया है। प्राचार्य इंदु आनंद ने विभाग की ओर से इस बारे में आए पत्र की पुष्टि भी की है।


उधर गुヒवार को छात्राएं डीन स्टूडेंट वेलफेयर और परीक्षा विभाग पहुंचीं। वहां छात्राओं ने कहा कि प्रशासन की गलती से ऐसा हुआ है कि इसलिए सभी को इस पेपर में ७५ फीसदी अंक देकर अंतिम रिजल्ट जारी किया जाए। प्रशासन इस शर्त पर तैयार नहीं है। परीक्षा विभाग के डीन प्रो आर.सी शर्मा ने बताया कि उत्तर पुस्तिका का एक बंडल कहीं खो गया या किसी अन्य पेपर के साथ चला गया है। इसकी खोज की जा रही है। इस पेपर में औसत अंक देकर सभी छात्राओं के साथ न्याय नहीं किया जा सकता इसलिए उन्हें फिर से परीक्षा देने को कहा जा रहा है। प्रो शर्मा ने बताया कि जो कर्मचारी इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार है उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। किसकी गलती से यह हुआ इसका पता लगाया जा रहा है। उधर छात्राएं फिर से परीक्षा देने को तैयार नहीं है(अनुपम कुमार,नई दुनिया,दिल्ली,5.8.11)।

राष्ट्रीय सहारा की रिपोर्टः
दिल्ली विविद्यालय से सम्बद्ध कॉलेजों में शैक्षणिक 2011-12 से सभी पाठय़क्रमों में सेमेस्टर सिस्टम के तहत दोबारा परीक्षाएं करवाने की तैयारी चल रही है। दूसरी तरफ समाजशास्त्र ऑनर्स में चल रहे वाषिर्क परीक्षा में ही विविद्यालय से चूक हो गई है। डीयू के परीक्षा विभाग द्वारा समाजशास्त्र ऑनर्स द्वितीय वर्ष के 38 अंक के सोशियोलॉजी ऑफ कंटेम्परी इंडिया की उत्तरपुस्तिकाएं गायब हो गई हैं। ऐसे में परीक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को 19 अगस्त को दोबारा से परीक्षा देने को कहा है। मामला जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज का है। यहां के करीब 110 विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिकाएं कहीं गुम हो गई हैं। बताया जाता है कि विभाग ने इसकी काफी तलाश की लेकिन अभी तक ये नहीं मिली है। इस परीक्षा के विद्यार्थी परीक्षा विभाग अफसरों से मिले। जहां उन्हें दोबारा से परीक्षा देने की बात कही गई है लेकिन छात्राएं इसके लिए तैयार नहीं हैं। छात्राओं ने इस मामले में डीन ऑफ स्टूडेंट्स वेलफेयर से भी मदद की गुहार लगाई है। बताया जाता है कि इनके परीक्षा परिणाम में पहले रिजल्ट लेट लिखा गया लेकिन बाद में जब छात्राओं ने पता किया तो पता चला कि उनकी उत्तरपुस्तिकाएं हीं कहीं गायब हो गई हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।