मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

07 अगस्त 2011

झारखंडःबिरसा कृषि विश्वविद्यालय में नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक

राज्यपाल सह कुलाधिपति एमओएच फारूक ने बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में चार महीने पूर्व हुई नियुक्तियों की जांच के आदेश दिये हैं। इसके साथ ही कुछ पदों पर नियुक्ति के लिए शुक्रवार से शुरू हो रहे इंटरव्यू पर अगले आदेश तक रोक लगा दिया है।

राजभवन को साक्षात्कार में अनियमितता, पक्षपात और भाई भतीजावाद किये जाने की शिकायत मिली है। इसी के बाद कुलाधिपति ने यह कदम उठाया है। उन्होंने कुलपति और रजिस्ट्रार को नियुक्ति प्रक्रिया में किसी प्रकार की अग्रेतर कार्रवाई करने से भी मना कर दिया है। साथ ही कहा है कि कुलाधिपति कार्यालय गड़बड़ियों की जांच करायेगा।

मालूम हो कि कुछ माह पूर्व बीएयू में 158 लोगों की विभिन्न पदों पर नियुक्ति की गई थी। उसमें धांधली का आरोप लगा था। कुलाधिपति ने कहा है कि इन नियुक्तियों में मेधा को दरकिनार करने और अन्यान्य पदों पर भी नियुक्तियां करने की बात सामने आयी है।

यह गंभीर बात है। यहां सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान कुलपति का कार्यकाल 17 अगस्त को पूरा हो रहा है। आरोप है कि इससे पूर्व वह कुछ पदों पर इंटरव्यू के माध्यम से मनचाहा नियुक्ति कर लेना चाहते थे।


147 पदों की नियुक्ति संचिका की ओएसडी करेंगे जांच

कांके। बीएयू में गत दिनों 147 पदों पर हुई बहाली में अनियमितता की जांच ओएसडी सदाशिव राव करेंगे। राज्यपाल के पास अनियमितता की शिकायत की गई थी। उस पर संज्ञान लेते हुए जांच का निर्देश दिया गया है। ओएसडी ने स्थापना शाखा की अलमारी में नियुक्ति से संबंधित सभी फाइलों को बंद करा कर उसकी चाबी अपने पास रख ली है। 

मालूम हो कि पैरवी, पैसे और विश्वविद्यालय के अधिकारियों और कर्मचारियों के संबंधियों को फर्जी अनुभव और आवासीय प्रमाण पत्र पर बहाल करने का आरोप आकस्मिक श्रमिक, झारखंड छात्र संघ एवं कांके सरना समिति ने लगाया था। 

विज्ञापित करा कर ही नियुक्त करने की मांग 

भारतीय मृदा सर्वेक्षण एवं भू-उपयोग कार्यालय कांके में चालक के दो पदों की बहाली स्थानीय अखबारों में विज्ञापित करा कर ही नियुक्त करने की मांग झामुमो सचिव मुश्ताक आलम और समनूर मंसूरी ने की है(दैनिक भास्कर,कांके,6.9.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।