मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 अगस्त 2011

जम्मूःआखिर कब होगी सेंट्रल यूनिवर्सिटी की आस पूरी ?

नेशनल पैंथर्स स्टूडेंट्स यूनियन (एनपीएसयू) तथा यंग पैंथर्स द्वारा सेंट्रल यूनिवर्सिटी मुद्दे पर चलाए जा रहे आंदोलन सोमवार को 33वां दिन भी जारी रहा। संभाग के विभिन्न कालेजों के अतिरिक्त परेड स्थित रणवीर हायर सेकेंडरी स्कूल के छात्र भी आंदोलन में शामिल हो गए हैं।

एनपीएसयू कार्यकर्ताओं ने स्कूल में जाकर कक्षाओं का बहिष्कार कराया। बाद में सबने स्कूल के सामने इकट्ठा होकर सरकार के विरुद्ध नारेबाजी की। उनका कहना था कि केंद्र व राज्य सरकार मिलकर जम्मू वासियों के साथ खिलवाड़ कर रही हैं।

जानबूझकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी का वीसी नियुक्त नहीं किया जा रहा, जिस कारण से लोगों को मजबूरन आंदोलन चलाने को विवश होना पड़ रहा है। साथ ही कहा कि उनका आंदोलन तब तक चलेगा जब तक कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी का कामकाज शुरू नहीं हो जाता।

वहीं संभाग के विभिन्न डिग्री कालेजों में भी प्रदर्शन का सिलसिला पहले की ही तरह जारी रहा। जीजीएम साइंस कालेज, कॉमर्स कालेज, डिग्री कालेज पलौड़ा, डिग्री कालेज ऊधमपुर, डिग्री कालेज कठुआ, डिग्री कालेज सांबा में एनपीएसयू कार्यकर्ताओं ने कक्षाओं का बहिष्कार करवाया।


बाद में सरकार विरोधी नारेबाजी की। जीजीएम साइंस कालेज, कॉमर्स कालेज एवं पलौड़ा डिग्री कालेज के छात्रों ने शहीदी स्थल पर इकट्ठे होकर प्रदर्शन किया। एनपीएसयू के प्रांतीय प्रधान प्रताप सिंह जम्वाल ने कहा कि केंद्र राज्य सरकार के इशारे पर सेंट्रल यूनिवर्सिटी मामले पर विलंब कर रहा है। 


छात्र समुदाय इस पर सबसे ज्यादा आहत है, क्योंकि नुकसान उसी का हो रहा है। छात्रों के आंदोलन के बावजूद भी यदि सरकार इस मामले पर चुप्पी साधे रहती है तो मजबूरन उन्हें आंदोलन का प्रारूप बदलना पड़ेगा। सिंह ने कहा कि सरकार लाख कोशिश कर ले पर छात्र आंदोलन के रास्ते से पीछे नहीं हटेंगे। 

शहीदी स्थल पर अनशन का 8वां दिन : वहीं शहीदी स्थल पर जारी श्रंखलाबद्ध अनशन सोमवार को 8वें दिन में प्रवेश कर गया। सोमवार को अनशन पर बैठने वालों में लवकेश गोंधी, राहुल शर्मा, राहुल सोढी और रमन बैठे। 

सरकार आंदोलन विफल करने का कर रही प्रयास 

यंग पैंथर्स ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार उनके द्वारा सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए चलाए जा रहे आंदोलन को दबाने के लिए अनुचित हथकंडों का इस्तेमाल कर रही है। 

सोमवार को हुई प्रेसवार्ता में यंग पैंथर्स के वरिष्ठ उपप्रधान पुष्विंदर सिंह ने कहा कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी मुद्दे पर उन्हें विभिन्न राजनीतिक एवं सामाजिक संगठनों का जो समर्थन मिल रहा है, उससे उनका हौंसला काफी बढ़ा है। 

यह छात्रों के आंदोलन का ही नतीजा है कि जम्मू को सेंट्रल यूनिवर्सिटी मिली, परंतु अब उन्हें यूनिवर्सिटी का कामकाज शुरू कराने को भी आंदोलन करना पड़ रहा है। लेकिन राज्य सरकार इसमें नकारात्मक भूमिका निभा रही है। उसके द्वारा प्रयास हो रहा है कि इस आंदोलन को विफल किया जाए। 

सरकार के गुंडे आंदोलनकारियों को लगातार धमकी दे रहे हैं। सिंह ने चेतावनी दी कि यदि उनके कार्यकर्ताओं को बेवजह परेशान किया गया तो सरकार को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

प्रधानमंत्री व केंद्रीय मंत्रियों से मिले सांसद

सेंट्रल यूनिवर्सिटी के वीसी की नियुक्ति की मांग को लेकर सांसद मदन लाल शर्मा सोमवार को नई दिल्ली प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल, संसदीय मामलों के मंत्री पवन बंसल व कानून मंत्री सलमान खुर्शीद से मिले। 

शर्मा ने उन्हें जम्मू में उत्पन्न स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी के वीसी की नियुक्ति में हो रही देरी के चलते जम्मू के लोगों में बहुत रोष है। 

केंद्रीय मंत्रियों ने शर्मा को आश्वासन दिया कि इस बारे में जल्द फैसला हो जाएगा। सिब्बल ने कहा कि फाइल राष्ट्रपति कार्यालय भेजी जा चुकी है। विदेश के दौरे से लौट आईं राष्ट्रपति जल्द इस बारे आर्डर जारी करेंगी। 

शर्मा 3 अगस्त को इस मामले पर राष्ट्रपति से मिलने वाले हैं। उन्होंने छात्र समुदाय से अनुरोध किया है कि वे अपने आंदोलन को नरम रखें। उन्हें उम्मीद है कि जल्द केंद्र सरकार उनकी मांग के अनुरूप फैसला लेगी(दैनिक भास्कर,जम्मू,2.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।