मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

18 अगस्त 2011

राजस्थानःशिक्षा बोर्ड में अब सिर्फ ऑनलाइन परीक्षा आवेदन

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में भी आखिरकार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरूआत हो गई। बोर्ड से सम्बद्ध स्कूल 22 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अध्यक्ष डॉ. सुभाष गर्ग ने बताया कि बोर्ड की वेबसाइट पर लॉग इन करके ही परीक्षा फार्म भरे जा सकेंगे। इसके लिए सभी विद्यालयों को लॉग इन आईडी तथा पासवर्ड दिया जा रहा है।
आवेदन में विद्यार्थी स्कैन फोटो तथा हस्ताक्षर भी होंगे। विद्यालय प्रोफाइल के तहत स्कूल व परीक्षार्थियों से संबंधित सूचनाएं अंकित करनी होंगी। बोर्ड ने इस संबंध में सभी विद्यालयों को निर्देश भिजवा दिए हैं(राजस्थान पत्रिका,अजमेर,18.8.11)।

दैनिक भास्कर की रिपोर्टः
अजमेर बोर्ड पहली बार ऑनलाइन आवेदन पत्र भरवाएगा, नोडल केंद्रों को आईडी एवं पासवर्ड भेजे
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 2012 में होने वाली परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन 22 अगस्त से भरे जाएंगे। बोर्ड ने सभी नोडल केंद्रों को आईडी एवं पासवर्ड भेज दिए हैं। बोर्ड की ओर से परीक्षाओं के लिए पहली बार ऑनलाइन आवेदन भरवाए जा रहे हैं। बोर्ड सचिव मिरजूराम शर्मा के मुताबिक सीनियर सेकंडरी व सेकंडरी परीक्षाओं के आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया 22 अगस्त से शुरू होगी। सभी विद्यालयों को बोर्ड की ओर से आईडी व पासवर्ड दिया जा रहा है। ये संबंधित नोडल केंद्र से प्राप्त होगा।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
बोर्ड की ओर से सभी विद्यालयों को एक रिक्त आवेदन पत्र का नमूना भेजा जा रहा है। नमूने का आवेदन पत्र वेबसाइट से डाउनलोड कर करने के अलावा संबंधित नोडल केंद्र से भी प्राप्त किया जा सकता है। जिन स्कूलों में इंटरनेट की सुविधा नहीं है, वे परीक्षार्थियों के भरे हुए फार्म एवं बोर्ड से भेजा गया यूजर आईडी तथा पासवर्ड का लिफाफा लेकर समीप के किसी ई-मित्र, कियोस्क या कम्प्यूटर सेंटर से आवेदन कर सकते हैं।
परीक्षा शुल्क : बोर्ड वेबसाइट से परीक्षा शुल्क चालान की 4 प्रतियों में मय शुल्क के विवरण के साथ प्राप्त होगा। चालान के साथ ही परीक्षार्थियों की अग्रेषण सूची भी दो प्रतियों में मुद्रित की जानी है। चालान पर वेलिडिटी डेट कम्प्यूटर द्वारा अंकित होगी। इस तिथि तक परीक्षा शुल्क और चालान पंजाब नेशनल बैंक तथा आईसीआईसीआई बैंक की राजस्थान स्थित किसी भी शाखा में जमा कराना होगा।

नवक्रमोन्नत विद्यालयों के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं : बोर्ड सचिव के मुताबिक जिन नव क्रमोन्नत विद्यालयों को स्थायी विद्यालय कोड आवंटित नहीं हुआ तथा जिनका नाम बोर्ड वेबसाइट की सूची में नहीं है, वे ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकेंगे। ऐसे विद्यालय नमूने के परीक्षा आवेदन पत्रों की फोटो प्रति करवा कर परीक्षार्थियों से भरवाएंगे। शाला प्रधान इन्हें प्रमाणित करेंगे। निर्धारित तिथियों में परीक्षा
शुल्क का बैंक ड्राफ्ट बनवाकर परीक्षा आवेदन पत्र, अग्रेषण सूची नोडल केंद्र पर जमा कराएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।