मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 अगस्त 2011

इग्नूःअब होगी ऑन डिमांड परीक्षा

अब वह दिन दूर नहीं जब इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय के छात्र हर शुक्रवार को परीक्षा दे सकेंगे। यह बहुत ही जल्दी संभव हो सकता है। कभी विद्यार्थी कुछ भावनात्मक कारणों से, तनाव की वजह से और कुछ महिला विद्यार्थियों की शादी होने की वजह से वे परीक्षा नहीं दे पाते हैं परंतु विद्यार्थी के लिए यह अच्छी खबर है कि वे आगामी दिनों में हर सप्ताह में परीक्षा दे सकेंगे। मौजूदा वक्त में परीक्षा दो बार जून और दिसबंर में ही ली जाती हैं। यदि प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो लाखों परीक्षार्थियों को इससे सीधे लाभ पंहुचेगा।

यह बहुत ही जल्दी संभव हो सकता है। कभी विद्यार्थी कुछ भावनात्मक कारणों से, तनाव की वजह से और कुछ महिला विद्यार्थियों की शादी होने की वजह से वे परीक्षा नहीं दे पाते हैं परंतु विद्यार्थी के लिए यह अच्छी खबर है कि वे आगामी दिनों में हर सप्ताह में परीक्षा दे सकेंगे। मौजूदा वक्त में परीक्षा दो बार जून और दिसबंर में ही ली जाती हैं। यदि प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो लाखों परीक्षार्थियों को इससे सीधे लाभ पंहुचेगा।

क्या है प्रस्ताव


प्रस्ताव यह है कि इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए दिल्ली प्रस्ताव भेजा गया है जिसकी योजना यह है कि नागपुर में भी ऑन डिमांड परीक्षा शुरू की जाए। इस प्रस्ताव के अनुसार दिल्ली में जारी ऑन डिमांड परीक्षा जैसी ही प्रक्रिया नागपुर रीजन में भी हो। यह सुविधा दिल्ली और कई रीजन में पहले से ही उपलब्ध है।

क्यों भेजा

यह प्रस्ताव इसलिए भेजा गया है कि इससे विद्यार्थियों को सुविधा मिल सकेगी। कई विद्यार्थी विभिन्न कारणों से परीक्षा नहीं दे पाते हैं और इससे उनका समय बरबाद होता है। वर्ष में दो बार परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। जून में और दिसंबर में। विद्यार्थियों को इससे लाभ पहुंचेगा। हमारी योजना यह है कि इससे विद्यार्थियों की उत्तरोत्तर वृद्धि हो सके।

क्या हैं फायदे

इस योजना के फलीभूत होने समहिला विद्यार्थियों को सबसे ज्यादा फायदा है। महिलाओं को कई तरह की समस्याएं रहती हैं जिसकी वजह से वे निर्धारित समय पर परीक्षा नहीं दे पाती हैं परंतु ऑन डिमांड एक्जाम होने से बहुत लाभ मिलेगा। परीक्षा प्रणाली को लचीला बनाने के लिए यह प्रस्ताव बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है।

मंजूरी मिलने की संभावना

कई जगहों में ऑन डिमांड परीक्षा की उपलब्धता की वजह से ऐसा लग रहा है कि प्रस्ताव जल्द ही पास हो सकता है। ऑन डिमांड परीक्षा होने से लाखों दूरस्थ पाठच्यक्रमों में अध्ययनरत बच्चों को सुविधा मिल सकेगी।

प्रस्ताव फिलहाल भेजा गया है परंतु इससे सबसे ज्यादा फायदा युवाओं को ही मिलने वाला है। निजी कारणों अथवा नौकरी पेशा युवाओं को इससे लाभ मिल सकता है(वंदना सोनी,दैनिक भास्कर,नागपुर,9.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।